फोन की इंटर्नल मेमोरी कम हो जान आम बात है, लेकिन इसके कारण यूजर को तमाम दिक्‍कतें फेस करनी पड़ती हैं। ऐसी प्रॉब्‍लम्‍स आपको भी न झेलनी पड़े, इसके लिए अपने फोन में कुछ ऐसी ऐप जरूर रखिए, जो फोन की ऐप्‍स और उनके डेटा को मेमोरी कार्ड पर ट्रांसफर करने की सुविधा देती हैं। ये 5 मोबाइल ऐप्‍स आपका फोन की इंटर्नल मेमोरी को बूस्‍ट करने के लिए रामबाण हैं।

Send to SD card ऐप

प्‍लेस्‍टोर में मौजूद यह ऐप आपके स्‍मार्टफोन की तमाम ऐप्‍स और डेटा को इंटर्नल मेमोरी से एसडी कार्ड में ट्रांसफर करने और दूसरे यूजर के साथ शेयर करने की भी सुविधा देती है। यानि कि आपके फोन की इंटर्नल मेमोरी कम होने से अगर आप फोन में कोई नई ऐप इंस्‍टॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो तुरंत इस ऐप को ओपन कीजिए और तमाम ऐप्‍स को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर दीजिए। इसके बाद तो आपके फोन की इंटर्नल मेमोरी में बहुत सारी स्‍पेस बन जाएगी। फिर आप जो चाहें वो नई ऐप फोन में डाल सकते हैं।

अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

अब बाइकर्स को ट्रैफिक जाम से बचाएगा Google मैप, स्‍मार्टफोन यूजर्स को मिलेंगी ये नई सुविधाएं

App2SD: All in One Tool ऐप

यह एंड्राएड ऐप इंटर्नल मेमोरी केा बूस्‍ट करने के मामले में बहुत ही लाजवाब है। दरअसल एंड्राएड फोन में कई ऐप्‍स ऐसी होती हैं, जिन्हें आप फोन की मेमोरी से एसडी कार्ड पर ट्रांसफर नहीं कर सकते। व्‍हाट्सऐप, क्रोम, जीमेल, फेसबुक जैसी कई ऐप को एसडी कार्ड पर ट्रांसफर करने की परमीशन एंड्राएड तब तक नहीं देता, जब तक कि उनका रूट न चेंज करा दिया जाए। यही इस ऐप की खासियत है, जो ट्रांसफर न हो सकने वाली ऐप्‍स को भी मेमोरी कार्ड पर स्विच करा सकता है। इस ऐप पर आप एक साथ उन ऐप्‍स को देख सकते हैं, जो ट्रांसफर की जा सकती हैं।

अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

आपके फोन में हैं ये बेस्‍ट एंड्राएड ऐप्‍स? 2017 में Google टॉप पर रहीं ये ऐप्‍स और गेम्‍स

Link2SD ऐप

फोन की इंटर्न मेमोरी को खाली रखने के काम में यह ऐप आपका काम बहुत आसान बना देगी। वजह यह है कि इसके द्वारा आप ऐप डाउनलोड करने से पहले ही डिसाइड कर सकते हैं कि कौन कौन सी ऐप फोन की इंटर्नल मेमोरी में जाने की बजाय मेमोरी कार्ड में इंस्‍टॉल होगी। यानि कि इस ऐप से आप फोन की इंटर्नल मेमोरी को बेवजह भरने से रोक सकते हैं। अगर फिर भी फोन की मेमोरी फुल हो जाए, तो वो डेटा आप आसानी से एसडी कार्ड में ट्रांसफर करा सकते हैं।

अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स


बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप, यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

फाइल मैनेजर ऐप

मोटोरोला जैसे कई कंपनियों के हैंडसेट्स में फाइल मैनेजर की प्रीलोडेड ऐप नहीं दी जाती, या फिर कई बार यूजर्स ही इस ऐप के जरूरी फीचर्स को नहीं जान पाते। दरअसल फोन की इंटर्नल मेमोरी को खाली रखने के मामले में फाइल मैनेजर ऐप भी काफी कारगर होती है। आमतौर पर व्‍हाट्सऐप या फेसबुक ऐप्‍स पर आने वाला शेयरिंग और डाउनलोडेड डेटा इंटर्नल मेमोरी पर ही सेव होता है। अगर यूजर समय समय पर फाइल मैनेजर खोलकर इन ऐप्‍स का फोटो, वीडियो डेटा फोन की मेमोरी से एसडी कार्ड में मूव करा दे, तो फोन की इंटर्नल मेमोरी फुल होने की नौबत ही नहीं आएगी।

अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

Google Oreo पर हैंग नहीं होंगे स्‍मार्टफोन, इसके ये 10 फीचर्स आपके फोन को बना देंगे सुपरफास्‍ट

Technology News inextlive from Technology News Desk