सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए इन 7 बातों का रखें ध्‍यान

By: Inextlive | Publish Date: Sat 07-May-2016 11:21:05
A- A+
सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए इन 7 बातों का रखें ध्‍यान
अभी दो दिन पहले ही मई के पहले गुरुवार को 'वर्ल्‍ड पासवर्ड डे' मनाया गया। इसका मकसद ऑनलाइन यूजर्स को एक बेहतर और सुरक्षित पासवर्ड के बारे में अवेयर करना है। अगर आप डिजिटली कई एकाउंट एक्‍सेस करते हैं तो यह जरूरी है कि आपने जो पासवर्ड बनाया हे वह सुरक्षित रहे। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 7 टिप्‍स जो बताएंगे कि कैसे बनाएं एक सिक्‍योर पासवर्ड....

1. लंबा होना चाहिए पासवर्ड :-
किसी भी पासवर्ड के लिए कम से कम 8 कैरेक्‍टर की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका पासवर्ड काफी अलग हो तो 14 से लेकर 25 कैरेक्‍टर का पासवर्ड चुन सकते हैं। पासवर्ड जितना लंबा होगा वह उतना ही सेफ और सिक्‍योर रहेगा।

2. कांबिनेशन हो बेहतर :-

पासवर्ड कभी भी सिंगल कैरेक्‍टर में नहीं होना चाहिए। यानी कि एल्‍फाबेट के साथ-साथ नंबर्स भी आवश्‍यक है। जैसे कि PaSsWoRd!43 इसमें आप देखेंगे कि कोई वर्ड कैप्‍स लॉक में लिखा है तो कोई नॉर्मल। वहीं साथ में नंबर्स के साथ कुद एक्‍स्‍ट्रा कैरेक्‍टर भी पासवर्ड में होने चाहिए।

3. डिक्‍शनरी वर्ड से रहें दूर :-
पासवर्ड में कभी भी उन वर्ड्स का इस्‍तेमाल न करें जो डिक्‍शनरी में आसानी से मिल जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप password123456 की जगह "pas123swor456d" चुनते हैं तो यह ज्‍यादा सिक्‍योर है।

4. सब्‍सटीट्यूट कैरेक्‍टर का होना जरूरी :-
यानी कि अगर आप पासवर्ड में जीरो लिखते हैं तो उसकी जगह इंग्‍लिश लेटर O का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कहीं पर S लेटर लिखना चाह रहे हैं तो उसको डॉलर के $ से रिप्‍लेस कर सकते हैं।

5. अंदाजा लगाना मुश्‍किल :-
पासवर्ड में भूलकर भी ऐसा वर्ड नहीं लिखना चाहिए जोकि आसानी से गेस किया जा सके। जैसे कि आपका नाम, कंपनी का नाम, घर या मोहल्‍ले का नाम आदि। इसके अलावा की-बोर्ड में लगातार आने वाले लेटर्स का भी इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए।

6. किसी पासवर्ड को दोहराएं नहीं :-

अगर आपके मल्‍टीपल एकाउंट्स है तो सभी में अलग-अलग पासवर्ड रखें। किसी भी एक पासवर्ड को दोहराएं नहीं। प्रत्‍येक एकाउंट के लिए डिफरेंट पासवर्ड होना चाहिए।

7. किसी को न बताएं अपना पासवर्ड :-

कोई व्यक्ति आपके ऑफिस या बैंक से फोन करने का दावा कर आपसे आपका पासवर्ड, पिन इत्यादि जानने की कोशिश कर सकता है, किसी के साथ फोन पर गोपनीय जानकारियां शेयर न करें।

Technology News inextlive from Technology News Desk