व्यापारी हैं परेशान, 31 दिसंबर है जीएसटीआर-1 5ारने की लास्ट डेट

ट्रान वन 5ारने की लास्ट डेट तीन दिन घटाई गई

ALLAHABAD: जीएसटी काउंसिल और गवर्नमेंट एक तरफ जहां व्यापारियों को राहत देती है, वहीं दूसरी तरफ नई समस्या 2ाड़ी हो जाती है। 31 दिसंबर जीएसटीआर-1 5ारने की लास्ट डेट निर्धारित है। दस अ1टूबर से जीएसटीआर-1 पोर्टल बंद है। ऐसे में व्यापारी रिटर्न कैसे 5ारें, यह उन्हें समझ में नहीं आ रहा है।

दस अ1टूबर को बंद किया पोर्टल

जुलाई से अ1टूबर तक का जीएसटीआर-1 5ारने टै1स इनवायस अपलोड करने के लिए व्यापारियों को 31 दिसंबर तक का समय दिया गया। लेकिन जुलाई का रिटर्न 5ारने के बाद दस अ1टूबर को जीएसटीएन द्वारा जीएसटीआर-1 पोर्टल बंद कर दिया गया। व्यापारियों को जुलाई के बाद अगस्त, सितंबर और अ1टूबर का जीएसटीआर-1 5ारना है। पोर्टल बंद है, ऐसे में अगस्त, सितंबर, अ1टूबर का जीएसटीआर-1 व्यापारी कैसे 5ारेंगे, ये जवाब देने वाला कोई नहीं है। जीएसटीआर-1 का पोर्टल जहां ओपेन नहीं हुआ है। वहीं दूसरी तरफ ट्रान वन फार्म 5ारने की लास्ट डेट 30 दिसंबर से घटाकर 27 दिसंबर कर दी गई है। ट्रान वन से व्यापारियों को आईटीसी का ला5ा लेना है। इसकी लास्ट डेट 30 दिसंबर थी।

व्यापारियों को सुविधा के नाम पर परेशान किया जा रहा है। जीएसटीआर-1 का पोर्टल नहीं 2ाुला है। व्यापारियों को जीएसटीआर-3 बी में संशोधन का ला5ा नहीं मिल रहा है। जिन्होंने सबमिट नहीं किया, उनका संशोधन होगा। जिन्होंने सबमिट किया है, उनका संशोधन नहीं हो रहा है।

संतोष पनामा

संयोजक

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल कल्याण समिति