आई स्पेशल

-अब प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन करेगा आवास विकास

-फिलहाल डूडा के पास है आवेदकों का रिकार्ड

-मेरठ 30 हजार आवेदन, नगर निगम से पहुंच रहे आवास विकास

मेरठ: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अब जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के धक्के खाने की जरूरत नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना में हीलाहवाली का खामियाजा नगर विकास विभाग को भुगतना पड़ा है, अब परियोजना का नोडल विभाग उप्र आवास विकास परिषद है। नगर निगम से करीब 30 हजार आवेदकों के फार्म आवास विकास कार्यालय भेजे जा रहे हैं।

सौ दिन चले अढ़ाई कोस

यूपी में विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ की रैली के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना की फजीहत होने पर पीड़ा व्यक्त की थी। अब योगी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को नगर विकास विभाग से छीनकर आवास विकास परिषद को सौंप दिया है। आनन-फानन में आदेश आने के बाद ही कार्यदायी संस्था डूडा से सभी दस्तावेज आवास विकास को सौंपने के कड़े आदेश शासन की ओर से जारी किए गए हैं। आलम यह है कि अभी तक आवेदकों की पात्रता का परीक्षण भी नहीं हो सका है।

मेरठ में 30 हजार आवेदन

15 अगस्त 2016 से मेरठ में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया को शुरू हो गई थी। प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को पात्रों के चयन का जिम्मा और हर शहर से संभावित पात्रों की संख्या तलब की। यूपी में नगर विकास विभाग को योजना के क्रियान्वयन का जिम्मा सौंपा गया तो वहीं डूडा को नोडल एजेंसी नामित किया गया। मेरठ के करीब 3 लाख परिवार पात्रता की श्रेणी में आ रहे हैं। डूडा में नवंबर 2016 तक फार्म जमा कराए गए तो वही केंद्र सरकार की वेबसाइट पर 31 दिसंबर तक मेरठ के 30 हजार आवेदकों ने फार्म भरे हैं।

आवास विकास पहुंच रही हार्ड कॉपी

परियोजना अधिकारी डूडा आरपी सिंह ने बताया ने ऑनलाइन आवेदकों के फार्म की हार्ड कॉपी दस्तावेजों के साथ नगर निगम में जमा करा दी गई थी। अब यह फार्म नगर निगम से आवास विकास परिषद के कार्यालय पहुंचाए जाएंगे। पात्रों के चयन को लेकर एजेंसी का चुनाव भी अब शासन के निर्देश पर आवास विकास परिषद ही करेगी।

---

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के करीब 30 हजार आवेदन ऑनलाइन केंद्र सरकार की वेबसाइट पर भरे गए हैं। फार्मो की हार्ड कॉपी नगर निगम में रखी है। पात्रों का चयन अब आवास विकास परिषद करेगा।

आरपी सिंह, परियोजना अधिकारी, डूडा