आज जरूर कर लें आधार से पैन लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया

By: Inextlive | Publish Date: Wed 30-Aug-2017 02:48:45   |  Modified Date: Wed 30-Aug-2017 02:48:54
A- A+
आज जरूर कर लें आधार से पैन लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया
सरकार के आदेश के मुताबिक शनिवार यानी कि एक जुलाई से आयकर रिटर्न भरने के लिए दोनों नंबरों को लिंक करना जरूरी होगा। अब हम आपको बताते हैं कि आधार नंबर को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें।

31 अगस्‍त है आखिरी तारीख
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख नजदीक है। अगर आपने अभी तक अपने दोनों कार्ड लिंक नहीं किए हैं तो जल्दी कीजिए। 31 अगस्त आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख है। इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड के साथ आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य हो गया है।

ऐसे करें आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करें
स्टेप 1
सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। यहां दिए गए लिंक आधार लिंक पर क्लिक करें। एक नई विंडो खुल जाएगी।



स्टेप 2
नई विंडो में आपको पैन नंबर के साथ आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही आधार कार्ड पर लिखा नाम भरना होगा। यहां जो भी जरूरी डिटेल्स मांगी जा रही हैं वह भरनी होंगीं। अगर आधार कार्ड और पैन कार्ड में दी गई डिटेल्स अलग अलग हैं तो उनमें से किसी एक में पहले आपको डिटेल्स बदलवाकर एक जैसी करानी होंगी। अगर आधार और पैन में दी गई डिटेल्स एक जैसी हैं तो आसानी से दोनों लिंक हो जाएंगे।


स्टेप 3
सभी जानकारी भरने और कैप्‍चा कोड डालने के बाद लिंक आधार पर क्लिक करें। यूआईडीएआई से सत्यापन करने के बाद आपके लिंक की पुष्टि कर दी जाएगी।

अगर आप को पैन कार्ड आधार नंबर पर पहले से ही लिंक है तो इसकी जानकारी भी स्‍क्रीन पर आप को नजर आएगी।

Business News inextlive from Business News Desk