पढ़ाई करके जल्‍दी भूल जाते हैं तो वैज्ञानिकों की बताई यह एक्सपर्ट ट्रिक जरूर ट्राई कीजिए

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Fri 15-Dec-2017 05:51:32   |  Modified Date: Fri 15-Dec-2017 05:53:46
A- A+
पढ़ाई करके जल्‍दी भूल जाते हैं तो वैज्ञानिकों की बताई यह एक्सपर्ट ट्रिक जरूर ट्राई कीजिए
स्कूल से लेकर कॉलेज तक पढ़ाई करने वाले शायद हर एक स्टूडेंट की यह शिकायत होती है कि पढ़ाई या रटने के बाद भी तमाम जानकारियां उसे लंबे समय तक याद नहीं रहती। कई बार स्‍टूडेंट्स शंखपुष्‍पी पीकर भी मेमोरी शार्प करने की कोशिश करते हैं। तब भी फायदा न हो तो लोग अपने दिमाग और मेमोरी को उसका दोष देकर शांत हो जाते हैं। फिलहाल वैज्ञानिकों ने रिसर्च करेके खोज निकाला है वो तरीका, जिसके द्वारा आप पढ़ी हुई बातों को काफी लंबे समय तक याद रख सकते हैं।

एक इंटरनेशनल रिसर्च के मुताबिक जो भी स्टूडेंट तेज आवाज में बोल बोल कर अपनी पढ़ाई करते हैं। उन्हें पढ़ीं हुई बातें और सब्जेक्ट भूलने की प्रॉब्‍लम बहुत कम फेस करनी पड़ती है। कहने का मतलब है कि मन में बुदबुदाते हुए पढ़ने और याद करने की बजाय अगर आप तेज आवाज में बोल बोलकर तमाम सब्जेक्ट पढ़ें या याद करें तो वो आपको बहुत लंबे समय तक याद बने रहेंगे। यूं तो अभी भी बहुत सारे स्‍टूडेंट्स और पेरेंट्स लेसन याद करने और कराने के लिए यही तरीका अपनाते हैं, लेकिन अब तक इस बात का कोई प्रूफ नहीं था। ताजा रिसर्च ने पढ़ाई के इस तरीके को वाकई कारगर साबित कर दिया है।

 

utility news, hack, viral news in Hindi, memory power, how to improve your memory, improve memory power, memorize for long time, learning tips for students



स्टीफन हॉकिंग ने माना, धरती के पास से गुजरा रहस्‍यमयी ऑब्जेक्ट हो सकता है एलियन स्‍पेसशिप

75 स्‍टूडेंट्स पर एक साथ किया गया शोध

वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च के लिए 75 स्टूडेंट्स लिए और उन सभी को 160 शब्द जोर जोर से पढ़ने के लिए कहे। दूसरी ओर कुछ स्टूडेंट्स को ऐसे ही कुछ दूसरे शब्दों को बिल्कुल चुपचाप शांत रहकर पढ़ने और याद करने के लिए बोला गया। कुछ निर्धारित दिनों के बाद इन सभी स्टूडेंट्स का परीक्षण किया गया और उसका परिणाम काफी चौकाने वाला था। 160 शब्दों में से 77 परसेंट शब्द ऐसे थे जिन्हें तेज आवाज में बोल बोल कर याद किया गया था और जिन स्टूडेंट्स ने इन शब्दों को पढ़ा था वो उन्हें काफी अर्से बाद भी अच्‍छे से याद थे, जबकि चुपचाप पढ़ाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की याद्दाश्‍त का रिकॉर्ड काफी खराब रहा।

 

utility news, hack, viral news in Hindi, memory power, how to improve your memory, improve memory power, memorize for long time, learning tips for students

 

ये हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, इनमें से किसने आपको बनाया दीवाना?

 

फाइनली वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि स्कूल कॉलेज की पढ़ाई से लेकर किसी भी तरह के एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स अगर अपने स्टडी मटीरियल को जोर-जोर से तेज आवाज में पढ़े और याद करें तो वो जानकारी दिमाग से बाउंस होने की पॉसिबिलिटी काफी कम होती है। सीधी भाषा में कहें तो तेज आवाज में पढ़ी़ गई जानकारियां आपको बहुत लंबे समय तक याद बनी रहेंगी और जरुरत पड़ने पर आसानी से रिकॉल भी हो जाएंगी। तो भाईयो और बहनों अब देर किस बात की। इतने पक्‍के प्रूफ के साथ, अगर आप भी ऐसे ही पढ़ाई कर लें, तो आप भी एग्जाम टॉपर बन सकते हैं।


बड़ी आसानी से हैक हो सकता है आपका FB अकाउंट! एक भारतीय ने खोज निकाली है Facebook की बड़ी खामी

International News inextlive from World News Desk

खबरें फटाफट