कैसी होती हैं फेसबुक की थर्ड पार्टी ऐप्‍स?

फेसबुक पर आपने कई बार ऐसे ऐड देखें होंगे, जिनमें वो आपसे कहते हैं कि जानिए कि आपका चेहरा किस फिल्‍म स्‍टार से मिलता है, या फिर आप फ्यूचर में क्‍या बनेंगे, अथवा बूढे होने पर आप कैसे दिखेंगे, या फिर आपकी पर्सनैलिटी किस फेमस पर्सन से मिलती जुलती है। ऐसे सवालों का आसान जवाब मिलता देख लोग उन पर क्लिक कर देते हैं और पहुंच जाते हैं फेसबुक की ऐसी थर्डपार्टी ऐप्‍स पर।

अपने फेसबुक अकाउंट से ऐसे हटाइए थर्ड पार्टी ऐप्‍स और रोकिए अपने डेटा की चोरी!


थर्ड पार्टी ऐप कैसे हासिल करती हैं आपका डेटा

जब भी आप फेसबुक की ऐसी ही किसी थर्ड पार्टी ऐप को क्लिक करते हैं तो एक नई पॉपअप विंडो खुलती है, जिसमें आपसे फेसबुक अकाउंट की एक्‍सेस परमीशन मांगी जाती है। इसके बाद आप जैसे ही उस ऐप की विंडो में अपना फेसबुक पासवर्ड डालते हैं, वैसे ही फेसबुक पर मौजूद आपका तमाम पर्सनल डेटा थर्डपार्टी ऐप के सर्वर पर सेव हो जाता है। इस डेटा में आपका जेंडर, शहर, कॉलेज, पूरे फ्रेंड सर्किल की जानकारी, आपके और उनके इंटरेस्‍ट, आपके द्वारा फॉलो और लाइक किए गए पेजेस आदि तमाम तरह का डेटा हो सकता है। इस डेटा को एनालाइस करके आपके व्‍यक्तित्‍व और सोच के बारे में पूरी जानकारी उस ऐप डेवलपर को मिल जाती है। ये थर्डपार्टी ऐप आपका पर्सनल डेटा लेकर किसी दूसरी कंपनी को भी बेच सकती हैं और जहां इसका दुरुपयोग हो सकता है। कैंब्रिज एनालिटिका के मामले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है।


सावधान! हमारा वाट्सऐप है चाइनीज हैकर्स के निशाने पर? इंडियन आर्मी ने बताए बचाव के ये 5 तरीके

अपने फेसबुक डेटा को चोरी से बचाने और सेक्‍योर करने के लिए करें ये कामअगर आज से पहले आप ने भी फेसबुक की ऐसी की कई थर्डपार्टी ऐप को अपने अकाउंट से जोड़ा है, या फिर फेसबुक लॉगइन द्वारा कुछ ऑनलाइन गेम खेले हैं तो जरा सावधान हो जाइए, क्‍योंकि ऐसा करके आप भी अपने पर्सनल डेटा की एक्‍सेस थर्डपार्टी ऐप्‍स को दे रहे हैं। यानि कि आपका डेटा भी चोरी हो सकता है। तो आज ही अपने फेसबुक अकाउंट से लिंक सभी थर्डपार्टी ऐप्‍स को रिमूव कर दीजिए। यह काम कैसे होगा, जानिए इन आसान स्‍टेप्‍स में -

अपने फेसबुक अकाउंट से ऐसे हटाइए थर्ड पार्टी ऐप्‍स और रोकिए अपने डेटा की चोरी!


IBM ने बनाया नमक के दाने जितना बड़ा कंप्यूटर, जानिए इस नन्‍हें कंप्‍यूटर की बेमिसाल ताकत


स्‍टेप
1: अपने फेसबुक अकाउंट से जुड़ी किसी भी थर्डपार्टी ऐप को हमेशा के लिए रिमूव करने के लिए अपने अकाउंट के सेटिंग्‍स ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए। यहां आपको Accounts नाम का एक ऑप्‍शन मिलेगा। अब आप अकाउंट्स पर टैप कीजिए। यहां आपको Apps का एक ऑप्‍शन मिलेगा। जैसे ही आप Apps सेक्‍शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके FB अकाउंट से जुड़ी सभी थर्डपार्टी ऐप्‍स की लिस्‍ट खुल जाएगी।

स्‍टेप 2: थर्ड पार्टी ऐप्‍स की इस लिस्‍ट पर क्लिक करने पर आपको हर ऐप को रिमूव करने का सेप्रेट ऑप्‍शन मिलेगा। यानि कि आप यहां अकाउंट से जुड़ी हर थर्ड पार्टी ऐप को रिमूव कर सकते हैं। तो फेसबुक डेटा की सेक्‍योरिटी को लेकर हमारी तो यही सलाह है कि यहां से सारी ऐप डिलीट कर दें और फ्यूचर में ऐसी किसी ऐप को तब तक सब्‍सक्राइब न करें, जब तक ऐसा करना बहुत जरूरी न हो जाए।

क्‍यों सुर्खियों में है cambridge analytica और फेसबुक, यहां खुल रही हैं इस फेसबुक डेटा लीक की पर्तें

Technology News inextlive from Technology News Desk