delete

HTC One A9 review : फीचर्स को देखते हुए प्राइज में कंप्रोमाइज की जरूरत

By: Inextlive | Publish Date: Fri 04-Mar-2016 01:46:02
- +
HTC One A9 review : फीचर्स को देखते हुए प्राइज में कंप्रोमाइज की जरूरत
ताइवान हैंडसेट मेकर कंपनी एचटीसी ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए खास पेशकश की है। उसने अपना नया स्‍मार्टफोन HTC One A9 लॉन्‍च किया है। कंपनी का दावा है कि यह उसका सबसे बेहतरीन स्‍मार्टफोन हैं। हालांकि इसकी बिक्री नवंबर से शुरु होगी। ऐसे में आइए जानें इस HTC One A9 के से जुड़ी कुछ खास बातें...

1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
हाल ही में लॉन्‍च हुए स्‍मार्टफोन  HTC One A9 की डिजाइन एप्‍पल आईफोन से मिलती जुलती है। इसके सामने लगा ग्‍लास और रियर कैमर भी काफी हद तक वेसा ही है। पीछे मेटल बैक, अंटीना लाइंस भी। रियर कैमरा पीछे टॉप पर है और पॉवर बटन दायीं ओर लगी है। वाइस वाल्‍यूम और वाइब्रेट फंक्‍शन अक्‍सर ही हर फोन में साइड में होते हैं लेकिन इसमें टॉप पर है। पॉवर बटन काफी शॉफट है ऐसा लगता है कि यह किसी आईफोन की बटन है। हालांकि इसक की वॉल्‍यूम बटन थोड़ी आकवर्ड जरूर लग रही है क्‍योंकि यह या तो दायीं ओर या अंगूठे के बाईं ओर अच्‍छी लगती है, लेकिन इसमें काफी चेंज है। इसको लेकर कंपनी का दावा है कि उसने  अपने इस नये हैंडसेट One A9 को काफी स्‍टाईलिश बनाया ह‍ै। इसका बेहतरीन लुक यूजर्स को अट्रैक्‍ट करने में कामयाब होगा। वहीं इसके बॉटम में माइक्रो यूएसबी स्‍लॉट और सिंगल स्‍पीकर और हेडफोन जैक मिलेगा।

2. फीचर्स :-
कंपनी का दावा है कि इस स्‍मार्टफोन में कई सारे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि एचटीसी कंपनी ने अपने इस नये स्‍मार्टफोन One A9 में एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्‍टम दिया है। इतना ही नहीं इसमें जल्‍द ही लेटेस्‍ट Android 6.0 Marshmallow ओएस भी मिलने वाले है। हालांकि कंपनी ने इसमें कुछ खास नए फीचर्स नहीं दिए हैं। इसमें दूसरे स्‍मार्टफोन की तरह ऐप दिए गए हैं। इसे अलावा इसकी एक और खास बात यह है कि इसमें हैंगआउट, व्‍हाट्सएप, म्‍यूजिक, यूट्यूब ये सब होम स्‍क्रीन पर नहीं रख सकेंगे। जिससे साफ है कि ट्रैवलिंग के दौरान आपको ये सुविधा में थोड़ी सी प्रॉब्‍लम जरूर होगी। हालांकि इसके स्‍पेसिफिकेशन से आपको लोकेशन शो होगा।

3. डिस्‍प्‍ले एंड सॉफ्टवेयर :-
इस हैंडसेट में आपको 5 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। इसके अलावा अगर इस हैंडसेट के प्रोसेसर पर गौर करें तो इसमें आपको Snapdragon 617 octa-core प्रोसेसर मिलेगा। जो कि एक बेहतर परफार्मेंस करेगा। इसके साथ ही इसमें 3जीबी की रैम मिलेगी।  हालांकि इसकी स्‍टोरेज क्षमता सामान्‍य स्‍मार्टफोन जैसी ही है। इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो  इसमें 16/32जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। अगर कनेक्टिविटी की बात की जाये तो One A9 में आपको लगभग सारी चीजें मिलेगी। इसमें 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी, लेकिन इससे यह साफ है कि इसमें कनेक्‍टिविटी में कुछ खास नहीं दिया गया है।

4. कैमरा और बैटरी :-

कंपनी ने इसके रियर कैमरे में कोई कमी नहीं की है। इसमें 13 एमपी का रियर कैमरा मिलेगा। जिसमें की एलईडी फ्लैश भी होगा। वहीं रियर कैमरा एक बात में थोड़ा कमजोर साबित हो रहा है यह फोओ कैप्‍चर करते समय कलर सहीं से नहीं चुन पाता है। जबकि फ्रंट कैमरा 4एमपी का होगा। हालांकि फ्रंट कैमरा थोड़ा साफ सेल्‍फी नाइट टाइम खींचने में थोड़ा सा आपकों नर्वस फील करा सकता है। इसके अलावा बैटरी बैक-अप में यह बेहतरीन है। इस स्‍मार्टफोन में  इसमें आपको 2150mAH की बैटरी मिलेगी। वहीं अगर कलर वैरिएंट्स की बात करें, तो इसमें Gold, Silver और Garnet Red कलर मिलेगा। इस स्मार्टफोन की कीमत करीब 32,900 रुपये के करीब है।

5.कनक्‍लूजन:
स्‍मार्टफोन HTC One A9 लॉन्‍च को अपने इस स्‍मार्टफोन के दाम को कुछ कम करने की जरूरत है। भले ही कंपनी का मानना है कि यह कि यूजर्स इतने दामों में स्‍मार्टफोन HTC One A9 खरीदेंगे। हालांकि यह दाम काफी ज्‍यादा है। अगर इतनी ही रेंज में यूजर्स अपना पैसा इन्‍वेस्‍ट करेगा तो वह इस रेंज में नेक्‍सस 5एक्‍स, मोटो एक्‍स स्‍टाइल, जियाओमी एमआई 5 प्रो, लिएको ले मैक्‍स स्‍मार्टफोन जैसे स्‍मार्टफोन परचेज करना चाहेगा। अगर यूजर्स दिमाग से मुख्‍य रूप से एचटीसी के कस्‍टमर्स नहीं होगा तो फिर वह इस पर इतनी बड़ी रकम नहीं लगाने से पहले जरूर सोचेगा। ऐसे में साफ है कि एचटीसी को थोड़ा सा अपने दामों को कम करने की जरूरत साफ दिख रही है। अगर कंपनी 15000 तक की कीमत कर दे तो यह फोन इस रेंज में इन फीचर्स के बिल्‍कुल फिट बैठेगा।

inextlive from Technology News Desk