होली की पूर्व संध्या पर धूमधाम से निकली ऐतिहासिक मुर्दे की बारात

प्रतीकात्मक मुर्दे को कंधा देने के लिए शहरियों में लगी रही होड़

<होली की पूर्व संध्या पर धूमधाम से निकली ऐतिहासिक मुर्दे की बारात

प्रतीकात्मक मुर्दे को कंधा देने के लिए शहरियों में लगी रही होड़

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मानव उद्धार सेवा संस्थान की ओर से होली की पूर्व संध्या पर ऐतिहासिक मुर्दे की बारात निकाली गई। समिति पदाधिकारियों और शहरियों की मौजूदगी में प्रतीकात्मक मुर्दे को कंधा देने के लिए युवाओं और छोटे-छोटे बच्चों में होड़ लगी रही। बारात जिन मार्गो से गुजरी लोगों ने उसकी सेल्फी ली तो डीजे की धुन पर सामाजिक बुराइयों पर व्यंग्य करती निकली झांकियों ने लोगों को खूब हंसने पर मजबूर कर दिया।

मेयर ने की अगवानी

संस्थान की ओर से हटिया चौराहे से मुर्दे की बारात निकाली गई। मुर्दे का परछन संस्थान के संरक्षक राम औतार कुशवाहा ने किया। मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, हास्य कवि अशोक बेशरम, अर्जुन फाइटर व पार्षद नीरज गुप्ता ने बारात की अगवानी की। मुख्य अतिथि महाराष्ट्र से आए मलाड सहकारी बैंक के अध्यक्ष विनोद मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बारात कल्लू कचौड़ी, रामभवन चौराहा, बहादुरगंज, बताशा मंडी, लोकनाथ चौराहा, बजाजा पट्टी, घंटाघर, जीरो रोड, मानसरोवर, लक्ष्मण बाजार होते हुए वापस हटिया चौराहे पर पहुंची। जहां प्रतीकात्मक मुर्दे को जलाया गया।

महंगाई पर किया व्यंग्य

बारात में भ्रष्टाचार का नासूर, मंहगाई की मार व सिलेण्डर की कीमतों में वृद्धि जैसे व्यंग्य पर केन्द्रित झांकियां लोगों को रास्ते भर आकर्षित करती रही। संयोजन आशीष गुप्ता अज्जू का रहा। बारात में लल्लू लाल कुशवाहा, अध्यक्ष संजय सिंह, पूर्व पार्षद बसंत लाल आजाद, अमर वैश्य मुन्ना भइया, देवीलाल यादव, इमरान खां गुड्डू, ओंकार नाथ त्रिपाठी, गोपाल यादव, समीर खां, नाजिम अंसारी, कुलदीप चौरसिया आदि शामिल रहे।