- दोआबा में पुनरीक्षण राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम धड़ाम

KAUSHAMBI(24Nov,JNN): क्षय रोग से किसी व्यक्ति की मौत न हो। इसके लिए सरकार ने पुनरीक्षण राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम को विशेष बल दे रही है। जिसके तहत बीमारी की रोकथाम के लिए शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को हर वर्ष लाखों रुपये भी अवमुक्त किया गया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी की वजह से मरीजों को आपेक्षित सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। जिसकी वजह से बीमारी की वजह से हर वर्ष सौ से अधिक लोगों की मौत हो रही है।

कार्य का निर्वाह सही तरीके से नहीं

पुनरीक्षण राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत टीबी के नए मरीजों की खोज कर उनके इलाज की जिम्मेदार स्वास्थ्य विभाग व निजी संस्थानों को सौपी गई है, लेकिन जिम्मेदार अपने कार्य का निर्वाह सही तरीके से नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि लक्ष्य के सापेक्ष मरीज नहीं खोजे जाते हैं और इलाज के अभाव में उनकी मौत हो रही है। एक निजी संस्था के सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक क्षय रोग से करीब एक हजार लोगों की मौत हो रही है। इसकी शिकायत भी संस्था के सदस्यों ने जिम्मेदारों से की थी। इसके बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

क्या कहते हैं अधिकारी

क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी

डा। एसएन त्रिपाठी का कहना है कि पुनरीक्षण राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत टीबी के नए मरीजों की खोज कर उनके इलाज को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। डीएमसी सेंटर में तैनात प्रतिदिन उपस्थित दर्ज नहीं हैं तो इसकी जांच कराई जाएगी। इसके बाद जांच रिपोर्ट के आधार में लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कर्रवाई की जाएगी।