-केयू के इंटर-कॉलेज एथलेटिक मीट के समापन समारोह के दौरान एबीवीपी और एनएसयूआई के कार्यकर्ता भिड़े

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल के निलंबन और वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल को हटाए जाने के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के विरोध ने शनिवार को उग्र रूप अख्तियार कर लिया और टेल्को स्थित सुमंत मूलगांवकर स्टेडियम रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। कोल्हान यूनिवर्सिटी के इंटर कॉलेज एथलेटिक मीट का शनिवार को समापन था। कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी पहुंचे। मौके पर पहुंचे एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने वीसी के फैसले के विरोध की बात कहते हुए रजी को कार्यक्रम से चले जाने को कहा। नारेबाजी शुरू हो गई। विरोध करने पहुंचे एबीवीपी कार्यकर्ताओं और समर्थन में उतरे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर झंडे-डंडे लेकर टूट पड़े। करीब आधा दर्जन छात्रों को चोटें आई। देखते-देखते भगदड़ मच गई। इसी आपाधापी में को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी को भी चोट आई। झारखंड छात्र मोर्चा के छात्रों ने दोनों पक्षों में बीच-बचाव की कोशिश की। इसके बाद एबीवीपी कार्यकर्ता वहां से टेल्को थाने पहुंचे और वहां धरने पर बैठ गए। एनएसयूआई के सदस्य व अन्य लोग भी पहुंचे। थाने में भी हल्की झड़प हुई, लेकिन दोनों पक्षों के बीच सुलह-समझौते के बाद मामला शांत हुआ। इस बीच चोटिल छात्रों का एमजीएम व निजी अस्पताल में ट्रीटमेंट कराया गया। उधर, इंटर कॉलेज एथलेटिक मीट का समापन व प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन सेरिमनी का आयोजन कराया गया।

क्या कहा डॉ एसएस रजी ने

रजी का फोटो लगा लें

छात्रसंघ पर वर्चस्व की चाहत हंगामे का कारण

इंटर कॉलेज एथलेटिक मीट चल रहा था। मैं पहुंचा तो एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने मुझे वहां से चले जाने को कहा। इसी बीच एनएसयूआई के छात्र भी नारेबाजी करने लगे। दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई। जेसीएम के छात्रों ने बीच-बचाव की कोशिश की। मैंने भी दोनों पक्षों को एक-दूसरे से छुड़ाना चाहा। इस प्रयास में मुझे हल्की चोट आई। मुझे लगता है कि आगामी छात्र संघ चुनाव में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए छात्र हंगामा कर रहे हैं। खेल का आयोजन हो रहा था और उन्होंने इसे वर्चस्व कायम करने के लिए अवसर के रूप में लिया। हालांकि आयोजन काफी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया।

प्रभारी प्रिंसिपल ने कराया हंगामा : एबीवीपी

एबीवीपी ने मारपीट व हंगामे के पीछे को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी को दोषी ठहराया है। परिषद के रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि परिषद के कार्यकर्ता वीसी के फैसले का विरोध कर रहे हैं। हमने प्रो। रजी के पैर छूकर उन्हें स्टेडियम से चले जाने को कहा लेकिन उन्होंने एनएसयूआइ व बुलाए गए बस्ती के युवकों को उकसाया। इसके बाद मारपीट शुरू हो गई। परिषद की ओर से वीसी के हटने या उनके द्वारा फैसले को वापस लिए जाने तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

फैसल और देव्यानी बने बेस्ट एथलिट

केयू के इंटर-कॉलेज एथलेटिक मीट का सैटरडे को समापन हो गया। ओरवऑल परफॉर्मेस को देखते हुए केसीसी के शाह फैसल को ब्वॉयज में और ग्रेजुएट कॉलेज की दिव्यानी को ग‌र्ल्स कैटेगरी में बेस्ट एथलिट डिक्लेयर किया गया। तीन दिनों तक चले एथलेटिक्स इवेंट्स के ब्वॉयज कैटेगरी में केसीसी ने बाजी मारी। ब्वॉयज कैटेगरी में केसीसी की टीम को सबसे ज्यादा 7भ् प्वॉइंट मिले। इस कैटेगरी में एबीएम कॉलेज भ्7 प्वॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर रहा। वीमेन कैटेगरी में म्म् प्वॉइंट के साथ वीमेंस कॉलेज पहले और फ्म् प्वॉइंट के साथ ग्रेजुएट कॉलेज दूसरे नंबर पर रहा।

अलग से लें

नौ तक बंद रहेंगे कॉलेज

अगले कुछ दिनों तक छात्रों की गुटबाजी और हंगामे पर विराम लग सकता है। अब कोल्हान यूनिवर्सिटी में होली की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। यूनिवर्सिटी नौ मार्च तक बंद रहेगा। यानी अगले कुछ दिनों तक कैंपस में शांति रहेगी।