-वीमेंस कॉलेज के टीचर मनोज महापात्रा ने स्टूडेंट्स पर हाथ उठाया, स्टूडेंट्स ने किया हंगामा

-बीकॉम पार्ट वन में एडमिशन लिस्ट को लेकर स्टूडेंट्स प्रिंसिपल से मिलना चाहती थीं

-प्रिंसिपल द्वारा रिस्पांस नहीं दिए जाने पर स्टूडेंट्स भड़कीं, स्टूडेंट्स ने चप्पल फेंका और गेट भी जाम किया, मौके पर पहुंची पुलिस

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल गलती चाहे जिसकी भी हो पर वेडनसडे को बिष्टुपुर स्थित वीमेंस कॉलेज में जो हुआ वह कॉलेज के माहौल पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लगाने के लिए काफी था। उडि़या सब्जेक्ट के टीचर मनोज महापात्र ने उन गर्ल स्टूडेंट्स पर हाथ उठाया जो सुबह से भूखे-प्यासे बीकॉम पार्ट वन के एडमिशन लिस्ट का पता करने घंटों से कभी प्रिंसिपल चैंबर तो कभी ऑडियो-विजुअल हॉल का चक्कर लगा रही थीं। स्टूडेंट्स तो बस प्रिंसिपल से यह जानना चाह रही थीं कि कॉलेज के ही एक स्टाफ द्वारा कहे गए उस बात में कितनी सच्चाई है कि बीकॉम में बढ़ाई गई 250 सीट्स पर एडमिशन के लिए लिस्ट वेडनसडे को जारी होगी। प्रिंसिपल टीचर्स के साथ ऑडियो-विजुअल हॉल में घंटों से मीटिंग में व्यस्त थीं। नतीजा वही हुआ जो होना था, स्टूडेंट्स की नाराजगी हंगामे में तब्दील हो गई। हालांकि टीचर को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने स्टूडेंट्स से माफी मांगी और वहां से निकल गए। बाद में उन्होंने ऐसा कुछ भी होने से इंकार किया।

क्या था मामला

वीसी के साथ प्रिंसिपल्स मीटिंग के बाद वीमेंस कॉलेज में बीकॉम में 250 सीट्स बढ़ाए गए। इन सीट्स पर उन स्टूडेंट्स का एडमिशन लेने के डिसीजन लिया गया जिन्होंने पहले से एडमिशन फॉर्म जमा कर रखा था। स्टूडेंट्स का कहना था कि कॉलेज के एक स्टाफ ने वेडनसडे को लिस्ट जारी होने की बात कही थी। वेडनेसडे को सुबह से ही ग‌र्ल्स कॉलेज पहुंच गई थीं। लिस्ट डिस्प्ले नहीं होने पर वे प्रिंसिपल से मिलना चाह रही थीं, लेकिन वो टीचर्स के साथ मीटिंग में व्यस्त थीं। स्टूडेंट्स उनसे मिलने की लगातार रिक्वेस्ट कर रही थीं, लेकिन ऐसा नहीं होने पर वे काउंटर पर स्टाफ से लिस्ट के बारे में पूछने गई वहां भी पता नहीं चलने पर वे नाराज हो गई। वे मेन गेट पर धरने पर बैठ गईं। इस दौरान किसी को भी कैंपस में एंटर नहीं करने दे रही थीं। तभी उडि़या के टीचर वहां पहुंचे और स्टूडेंट्स से बात करते हुए यह घटना घटी। हालांकि, मीटिंग के बाद प्रिंसिपल कुछ स्टूडेंट्स से मिलीं और बताया कि लिस्ट थर्सडे की शाम या फ्राइडे के फ‌र्स्ट हाफ में डिस्प्ले कर दी जाएगी।

आखिर किसने कहा कि लिस्ट वेडनसडे को जारी होगी?

वेडनसडे को वीमेंस कॉलेज में बीकॉम की लिस्ट को लेकर दिन भर हंगामा हुआ, लेकिन सवाल यह है कि आखिर किसने स्टूडेंट्स से कहा कि बीकॉम पार्ट वन की लिस्ट वेडनसडे को जारी होगी। प्रिंसिपल का कहना था कि उन्होंने पहले ही स्टूडेंट्स से कह दिया था कि लिस्ट थर्सडे को शाम या फिर फ्राइडे को फ‌र्स्ट हाफ में डिस्प्ले की जाएगी। प्रिंसिपल डॉ सुमिता मुखर्जी ने यह भी कहा कि कई दिनों तक कॉलेज में छुट्टियां होने की वजह से लिस्ट तैयार नहीं हो पाई थी, इसिलिए थर्सडे या फ्राइडे के बारे में कहा गया था। कैंपस में हंगामे की खबर के बाद जेसीएम और एनएयूआई से जुड़े छात्र नेता भी वहां इकट्ठा हो गए।

बीके मेहता मामले में पीछे हटा कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन

वीमेंस कॉलेज के कॉमर्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ बीके मेहता को इंटर के एडमिशन इंचार्ज के पोस्ट से हटाने के मामले में कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। वेडनेसडे को कॉलेज में टीचर्स के साथ प्रिंसिपल ने मीटिंग की जिसमें डॉ मेहता को हटाए जाने का टीचर्स ने विरोध किया। इसके बाद प्रिंसिपल ने उन्हें हटाए जाने के अपने बयान को वापस ले लिया। इससे पहले डॉ मेहता कॉलेज के शिक्षकों से मिलकर शिक्षक संगठन की बैठक बुलाना चाह रहे थे। इससे पहले प्रिंसिपल के साथ ही टीचर्स की मीटिंग तय हो गई।

हम पिछले कई दिनों से एडमिशन को लेकर परेशान हैं। लिस्ट नहीं निकला तो हम गेट पर उसका विरोध कर रहे थे तभी टीचर ने हमारे ऊपर हाथ उठाया।

- पूजा कुमारी, स्टूडेंट

आखिर हमें क्यों परेशान किया जा रहा। हमसे कहा गया था कि वेडनसडे को लिस्ट जारी होगी। लिस्ट नहीं आने पर हम विरोध कर रहे थे तो टीचर ने हमारे ऊपर हाथ उठा दिया।

- प्रीति, स्टूडेंट

हम दिन भर बिना खाए-पीए एडमिशन के चक्कर में भटक रहे थे। प्रिंसिपल मिलने को तैयार नहीं थीं। हम तो गेट पर लिस्ट निकालने की डिमांड कर रहे थे, तभी टीचर ने हमारे ऊपर हाथ उठाया।

- सोनिका, स्टूडेंट

हमने तो पहले ही स्टूडेंट्स से कह दिया था कि लिस्ट थर्सडे की शाम या फ्राइडे को जारी होगी। स्टूडेंट्स लिस्ट को लेकर वेडनसडे को क्यों हंगामा करने लगीं ये नहीं समझ में आ रहा है।

- डॉ सुमिता मुखर्जी, प्रिंसिपल वीमेंस कॉलेज

अभी तक घटना के बारे में मुझे नहीं बताया गया है। एडमिशन में गड़बडि़यों की जांच कराई जा रही है। वीमेंस कॉलेज में भी कॉमर्स में एडमिशन की जांच होगी। एडमिशन को लेकर इस तरह की घटनाएं ठीक नहीं हैं।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी, केयू