छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कपाली नगर परिषद चुनाव में हंगामे और बवाल के बीच 59.8 फीसद मतदान हुआ. मतदान की शुरुआत में ही झामुमो समर्थकों ने उपाध्यक्ष पद के चुनाव चिह्न में गड़बड़ी को लेकर हंगामा शुरू कर दिया. इसके अलावा, छोटी-छोटी बातों पर डोमडोबी बूथ, बूथ नंबर चार, 16 और 20 में भी बवाल हुआ. पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हल्का बल प्रयोग कर बूथ के पास से अराजक तत्वों को भगाया.

दो-चार बूथों पर थोड़े बहुत हंगामे के अलावा यहां शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. दोपहर बाद तकरीबन डेढ़ बजे सरायकेला के डीसी छवि रंजन, पर्यवेक्षक आलोक कुमार, एसपी चंदन सिन्हा, एसडीओ भागीरथ दास, आदित्यपुर नगर निगम के विशेष अधिकारी दीपक सहाय समेत अन्य अधिकारियों ने कपाली के कई बूथों का जायजा लिया. कपाली ओपी के पास बूथ नंबर 16 उत्क्रमित उच्च विद्यालय कपाली में साढ़े 10 बजे हंगामा हुआ. यहां अध्यक्ष पद के कुछ उम्मीदवारों ने मतदाता कम निकलने की बात को लेकर पूरा मतदान निरस्त करने की मांग की और हंगामा शुरू कर दिया. इसकी सूचना मिलने के बाद एसडीओ भागीरथ दास मौके पर पहुंचे और उम्मीदवारों को समझा कर मामला शांत कराया. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर शोर-शराबा कर रहे लोगों को वहां से भगाया. इसकी सूचना मिलने के बाद डीसी सरायकेला छवि रंजन पूरे दल-बल के साथ इस बूथ पर पहुंच गए. डीसी को सूचना मिली कि बूथ नंबर चार में बवाल हुआ है. इस पर उन्होंने एसपी से मामले की जानकारी ली. इस पर डीसी ने बूथ नंबर 4 एडम्स होम पब्लिक स्कूल चलने को कहा. डीसी ने पुलिस कर्मियों को निर्देश दिया कि बूथ पर पहुंचते ही भाग रहे लोगों को पकड़ लेना है. उपायुक्त जब यहां पहुंचे तो मतदान शांतिपूर्ण चल रहा था. वहां कानून व्यवस्था का जायजा लेने के बाद डीसी अल कबीर पॉलिटेक्निक में बने बूथ पर पहुंचे. यहां उपायुक्त ने ईवीएम मशीन भी चेक की.

तीर देखते ही शुरू हो गया बवाल

कुछ मतदाता उपाध्यक्ष पद के लिए झामुमो के उम्मीदवार को तीर धनुष पर वोट देने पहुंचे, तो पता चला कि चुनाव चिह्न नहीं है. चुनाव निशान में तीर धनुष की जगह सिर्फ तीर है. इसके बाद हंगामा शुरू हो गया. उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार परवेज भी मौके पर पहुंच गए. सूचना पाकर एसडीओ भी मौके पर पहुंचे. पहले तो एसडीओ ने चुनाव रद करने से मना कर दिया. इस पर हंगामा और बढ़ गया. बाद में उन्होंने इसकी सूचना उपायुक्त छवि रंजन को दी. उपायुक्त के आदेश पर चुनाव रद किया गया. तब जाकर यहां हालात सामान्य हुए और तकरीबन नौ बजे मतदान शुरू हुआ. तकरीबन 11 बजे कपाली के बूथ नंबर 4 इस्लाम नगर में बवाल हुआ. हंगामे की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने बूथ के पास शोर शराबा कर रहे युवकों को लाठी चार्ज कर खदेड़ा.

बाइक की इंट्री पर हंगामा

कपाली के डोमडूबी मतदान केंद्र पर सुबह पुलिस को अराजक तत्वों को खदेड़ने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ा. जानकारी के मुताबिक एक बाइक सवार मतदान केंद्र परिसर के अंदर बाइक लेकर घुसा जा रहा था. पुलिस के रोकने पर जब नहीं माना तो पुलिस ने उसे दौड़ाया. इस पर कुछ युवकों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर अराजक तत्वों को मतदान केंद्र के पास से खदेड़ दिया.

इस्लामनगर में दो पक्षों में झड़प

कपाली के इस्लाम नगर में बूथ नंबर पर चार पर सुबह तकरीबन 10 बजे हंगामा हुआ. यहां के एडम्स होम पब्लिक स्कूल में बने बूथ परिसर में एक वार्ड सदस्य पद के उम्मीदवार का भाई अपना प्रचार कर रहा था. इसकी भनक लगने पर एक इसी पद का एक अन्य उम्मीदवार पहुंचा और दोनों में झड़प हो गई. इससे वहां अफरा-तफरी मच गई. बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज कर दोनों पक्षों को बूथ के सामने से भगाया.

बूथ नंबर 20 पर भी हंगामा

कपाली में नगर पर्षद चुनाव के पर्यवेक्षक आलोक कुमार को दोपहर तकरीबन सवा दो बजे शिकायत मिली की बूथ नंबर 20 झारखंड पब्लिक इंग्लिश स्कूल में हंगामा हो रहा है. इस पर आलोक कुमार अपने साथ के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच गए. पर्यवेक्षक ने बताया कि यहां एक पार्टी के उम्मीदवार के समर्थकों की मांग थी कि मतदान निरस्त कर दिया जाए. इसी को लेकर दूसरे पक्ष से उसकी झड़प हो गई. बाद में मामला शांत हो गया.