भारत के इस शहर में 1 मिनट में डाउनलोड हो जायेगी पूरी फिल्‍म

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Fri 31-Mar-2017 06:25:18   |  Modified Date: Fri 31-Mar-2017 06:25:36
A- A+
भारत के इस शहर में 1 मिनट में डाउनलोड हो जायेगी पूरी फिल्‍म
भारत में अगर आप को 1 जीबीपीएस की स्‍पीड से नेट मिले तो आप क्‍या करेंगे। अरे जाहिर सी बात है आप एक के बाद एक मूवी डाउनलोड कर सकते हैं। भारत में अभी तक औसत इंटरनेट स्पीड 2.5 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है। ऐसे समय में अगर आप को 1 जीबीपीएस की स्‍पीड से डाटा मिले तो आप की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। हम आप को बता दें कि एक इंटरनेट प्रोवाइड कंपनी ने भारत में ये सेवा लॉन्‍च की है।

कंपनी ने 100 करोड़ का किया निवेश
बेंगलुरु स्थित इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एक्‍ट फाइबर नेट ने देश में 1 जीबीपीएस की नेट स्पीड देने की घोषणा की है। एक्‍ट फाइबर नेट ने हैदराबाद में 1जीपीएस की ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस लॉन्च की है। जिसके बाद हैदराबाद देश की पहली गीगा सिटी बन गई है। कंपनी पिछले डेढ़ साल से इस सर्विस को हैदराबाद में लॉन्च करने की तैयारी कर रही थी। इस तकनीक पर कंपनी ने करीब 100 करोड़ रुपए खर्च निवेश किए हैं। 1 जीबी प्लान की कीमत 5999 रुपए प्रति माह रहेगी। दुनिया के सिर्फ चार देश में जहां बड़े स्तर पर इतनी स्पीड दी जाती है।

सिर्फ चार देशों में इस स्‍पीड की सुविधा
अभी तक नॉर्थ कोरिया, हांग कांग, सिंगापुर और अमेरिका के कुछ शहर ही शहर ऐसे हैं जहां 1 जीबीपीएस की स्‍पीड दी जाती हैं। जल्‍द ही इस सर्विस को भारत के 10 अन्य शहरों में भी शुरू किये जाने की संभावना है। देश में इसकी मौजूदगी बढ़ाने के लिए कंपनी आने वाले दो वित्त वर्षों में 1200 करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बना रही है। सर्विस को तेलंगाना के आईटी मिनिस्टर केटी राव ने लॉन्च किया।

2018 में 2 करोड़ से ज्‍यादा लोग लेंगे इस सेवा का लाभ
तेलंगाना को टेक और डिजिटल रूप में उन्नत बनाना ही इस सेवा को लॉन्‍च करने का उद्देश्‍य है। विधानसभा को भी हाई स्पीड कनेक्टिविटी का इस्तेमाल किया जाएगा। एक्‍ट फाइबर नेट के सीईओ बाला मल्लाडी ने कहा कि इस सर्विस की शुरुआत के लिए हैदराबाद सबसे उपयुक्त शहर है। यहां बेहतरीन तकनीकी ब्रांड, शैक्षिक संस्थान और उद्योगी अर्थव्यवस्था है। बाला मल्लाडी के मुताबिक उनका मानना है कि इस सर्विस के जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करने का तरीका बदलेगा और यह तेलंगाना सरकार के 2018 तक 2.3 करोड़ लोगों को इंटरनेट से जोड़ने के लक्ष्य का पूरा करेगी।

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट