i impact

- लेडीज पैसेंजर्स की सिक्योरिटी के लिए GRP ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 9454458064

- रेलवे स्टेशन या ट्रेन में छेड़छाड़ होने पर व्हाट्सएप के जरिए करें कम्प्लेन, हेल्प के लिए रेडी रहेंगे जीआरपी के जवान

- i next ने कैंपेन 'इज्जत करो' के तहत लेडी पैसेंजर्स की सिक्योरिटी को लेकर पब्लिश की थी न्यूज

VARANASI:

अब ट्रेन्स में लेडीज के साथ छेड़खानी करने या उन पर फब्तियां कसने वालों की खैर नहीं है। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए जीआरपी ने 'हथियार' के रूप में उनके लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। लेडीज 9ब्भ्ब्ब्भ्80म्ब् पर मैसेज कर अपनी कम्प्लेन रजिस्टर करा सकती हैं। इसके जरिए टेक्स्ट, ऑडियो या वीडियो फॉर्मेट में मैसेज भेजा जा सकता है। खास बात यह है कि कम्प्लेन करते ही नेक्स्ट स्टेशन पर हेल्प के लिए जीआरपी के जवान खुद पहुंच जाएंगे और आरोपित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। जिसकी मॉनिटरिंग लखनऊ से की जा रही है। आपको बता दें कि आई नेक्स्ट ने अपने कैंपेन 'इज्जत करो' के तहत ख्म् मार्च के अंक में लेडी पैसेंजर्स की सिक्योरिटी को लेकर रेलवे को कटघरे में खड़ा किया था। जिसको संज्ञान में लेते हुए रेलवे ने लेडीज सिक्योरिटी के लिए यह व्हाट्सएप नंबर जारी किया है।

ताकि सेफ हो रेल सफर

ट्रेन्स व रेलवे स्टेशंस पर लेडीज के साथ छेड़खानी की घटनाओं की कम्प्लेन्स आएदिन आती हैं। ट्रेन्स में अक्सर पैंट्रीकार कर्मी, वेंडर्स से लेकर मेल पैसेंजर्स तक लेडी पैसेंजर्स के साथ छेड़छाड़ करते हैं। जिनकी कम्प्लेन करने पर जीआरपी व आरपीएफ एक्शन भी लेती हैं लेकिन इसके बावजूद कई मामलों में कार्रवाई नहीं होती है। लेकिन अब जीआरपी के इस हेल्पलाइन नंबर पर हर तरह की हेल्प पैसेंजर्स को मिलेगी। खास बात यह है कि खासतौर पर लेडी पैसेंजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर शुरू किये गए इस नंबर पर कोई भी कम्प्लेन कर सकता है। हालांकि, इस नम्बर पर मैसेज करने के लिए कम्प्लेन करने वाले के पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन होना जरूरी है।

हर तरह की मिलेगी हेल्प

- लेडी व हैंडीकैप्ड कोचेज में इल्लीगल रूप से जर्नी करने वालों का वीडियो बनाकर इस नंबर पर मैसेज कर सकते हैं।

- कोच में अवैध वसूली करने वालों का भी वीडियो बनाकर इस व्हाट्सएप नंबर पर भी भेज सकते हैं।

-कोच या प्लेटफॉर्म पर इल्लीगल वेंडर दिखने पर भी इस नंबर पर मैसेज किया जा सकता है।

-ट्रेन्स या रेलवे स्टेशंस पर मादक पदार्थ बेचने वालों की जानकारी व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं।

-संदिग्ध या लावारिस वस्तु मिलने की इंफॉरमेशन भी इस नंबर पर दी जा सकती है।

-जर्नी के दौरान ट्रेन से लगेज चोरी होने की सिचुएशन में अगर जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज नहीं होता है तो भी आप इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर सकते हैं।

- लेडीज इस नंबर को सेव करके व्हाट्सएप के थ्रू अपनी कम्प्लेन रजिस्टर करा सकती हैं।

- यदि आप चाहते हैं कि आपकी आईडेंटिटी उजागर न हो तो आपका नाम व नंबर गोपनीय रखा जाएगा।

''

ग‌र्ल्स व लेडी पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए जीआरपी पूरी तरह से अलर्ट है। किसी भी पैसेंजर को यदि कोई प्रॉब्लम हो तो जीआरपी में संपर्क करें।

अनिल राय

इंस्पेक्टर, जीआरपी

कैंट

ग‌र्ल्स की सेफ्टी व सिक्योरिटी के लिए यह व्हाट्सएप नंबर जारी हुआ है। हमारी तरफ से ग‌र्ल्स की सेफ्टी को लेकर पूरी तैयारियां है। ट्रेन्स में भी अभियान चल रहा है।

नंदजी यादव

इंस्पेक्टर, जीआरपी

मुगलसराय