--i next ने आयोजित किया 'नेक्स्ट जेन रिटेल आइडियाज'

-रिटेलर्स ने सीखा डिजिटल रिटेल के माध्यम से बिजनेस को बढ़ाने के गुर

VARANASI

रिटेल बिजनेसमैन को भली भांति मालूम है कि बिना विज्ञापन के वह अपने कारोबार को बुलंदियों तक नहीं पहुंचा सकते हैं। मगर उन्हें नए तरीके के साथ सस्ते रेट पर और साल भर के लिए विज्ञापन कैसे करना है, यह जानने की अहम जरूरत है। क्योंकि विज्ञापन ही एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से कारोबारी अपने प्रॉडक्ट को घर-घर के हर व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं। फिर हाईटेक होते समाज में डिजिटल दुनिया उनके लिए कितना सहायक हो सकती है। रिटेल व्यापारियों को बुलंदी तक ले जाने के लिए ऐसे ही सरल और सशक्त रास्ता सुलभ कराने के लिए आई नेक्स्ट ने पहली बार बनारस में एक प्रोग्राम आयोजित किया। होटल क्ला‌र्क्स में आयोजित इस प्रोग्राम का नाम भी 'नेक्स्ट जेन रिटेल आइडियाज' रखा गया। मतलब नेक्स्ट जेनरेशन में जाने के लिए रिटेलर्स को किन आइडिया पर वर्क करने की जरूरत है। इस कार्यक्रम में कारोबारियों को जमाने के साथ चलने के तरीके बताये गए।

डिजिटल मार्केटिंग जरूरी

रिटेल व्यापार को बढ़ावा देने के मकसद से आई नेक्स्ट का दो दिवसीय नेक्स्ट जेन रिटेल आइडियाज कार्यक्रम शनिवार को शुरू हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ सुमित रघुनाथ, मनीष गुप्ता, एलके झा, योगेश नारायन सिंह ने किया। कार्यक्रम में रिटेलर्स को जानकारी देते हुए मनीष गुप्ता ने कहा कि सबसे बड़ा मुद्दा है कि मल्टीनेशनल कंपनियां रिटेलर को खत्म कर रही हैं। इससे न सिर्फ कैसे बचा जाए बल्कि बिजनेस को बढ़ाया जाए। अब सिर्फ प्रिंट के जरिये बिजनेस को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि अब जहां फ्भ् करोड़ कस्टमर्स इंटरनेट से जुड़े हैं और डेली क्म्9 मिनट सर्चिग पर खर्च कर रहे हैं, वहां सिर्फ न्यूजपेपर के भरोसे मंजिल पाना मुश्किल होगा। इसलिए अब प्रिंट के साथ डिजिटल मार्केटिंग भी जरूरी है। कार्यक्रम में आए रिटेलर्स ने भी अपने आइडियाज रखें। जिसका वहां मौजूद अन्य रिटेलर्स ने ताली बजाकर वेलकम किया। रेमण्ड शोरूम के ओनर धवल प्रकाश ने भी टेलरिंग की एसएमएस और कार्ड स्वेपिंग के बाद मिलने वाली रसीद में भी कंपनी का नाम और ऑफर के बारे में जानकारी होने के बारे में बताया।

---------------

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ बिजनेस का तरीका भी बदल रहा है। अब अगर हाईटेक नहीं होंगे तो बिजनेस में सफलता पाना आसान नहीं है। पहले जहां लोग टेलर के पास अपनी शर्ट सिलवाने को लेकर अक्सर चक्कर लगाते थे। नतीजा टेलर के पास लोगों का जाना ही बंद हो गया। मगर हमने टेक्नोलॉजी का यूज किया और एसएमएस पर जानकारी देने लगे। नतीजा कस्टमर की परेशानी दूर हो गई। इसलिए बिजनेस में इंटरनेट बहुत जरूरी है।

धवल प्रकाश, ओनर रेमण्ड शोरूम

बिजनेस में ऑनलाइन सर्विस कितनी तेजी से बढ़ रही है, यह जानकार अच्छा लगा। अब तक डायमंड ज्वेलरी में ये कल्चर बढ़ चुका है। मगर गोल्ड ज्वेलरी में ये भी नहीं है। मगर आज यहां सुनकर लगा कि गोल्ड ज्वेलरी में भी ऑनलाइन सर्विस जल्द स्टार्ट करनी चाहिए। आई नेक्स्ट को थैंक्स। प्रिंट और डिजिटल से अगर एक साथ जुड़ें तो बिजनेस को कई गुना लाभ मिलेगा।

अभय अग्रवाल, ओनर ट्रूसो

ये बात सही है कि अब बिजनेस में इंटरनेट का यूज बहुत जरूरी है। सोशल मीडिया से लेकर ऑनलाइन सर्विस से बिजनेस का दायरा तेजी से बढ़ाया जा सकता है। अब वह समय नहीं है जब हम कस्टमर को कुछ बताएं बल्कि शॉप पर आने वाला हर कस्टमर हमसे ज्यादा सामान के बारे में नॉलेज रखता है।

यूआर सिंह, केडीएम शोरूम

बिजनेस को बढ़ाने के लिए विज्ञापन की बहुत जरूरत होती है। क्योंकि घर-घर तक अपने प्रॉडक्ट के बारे में बताने का इससे आसान तरीका नहीं होता। इस टाइम प्रिंट के साथ डिजिटल मार्केटिंग भी जरूरी है। सोशल मीडिया इसका सबसे बड़ा एग्जाम्पल है। वर्तमान में आने वाला हर कस्टमर प्रॉडक्ट के बारे में इंटरनेट के जरिये पहले से ही जानकारी लेकर आता है।

राजेश गुप्ता, गनपति होंडा