RANCHI: लाइफब्वॉय प्रेजेंट्स आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर के आखिरी दिन बुधवार को प्रोग्राम की खूब सराहना हुई। स्कूल के प्रिंसिपल्स और टीचर्स ने ऐसे इवेंट हमेशा ऑर्गनाइज करने की अपील की। वहीं, स्कूलों के बच्चे भी काफी एक्साइटेड दिखे। दो दिवसीय प्रोग्राम के दूसरे दिन पांच स्कूलों के करीब 1000 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया गया। अधिकांश बच्चों में टीथ क्लिनिंग का प्रॉब्लम कॉमन रहा। मौके पर डॉक्टरों ने बच्चों के हेल्थ रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स दिए और गुड हेल्थ हैबिट्स भी बताए गए।

सीएफ एंड्रयूज मेमोरियल इंग्लिश स्कूल

ईस्ट थड़पखना के सीएफ एंड्रयूज मेमोरियल इंग्लिश स्कूल में 200 स्टूडेंट्स का हेल्थ चेकअप किया गया। इसके बाद डॉक्टर्स ने बच्चों को न्यूट्रीशन और प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने को कहा। डॉ आसिफ सबा, डॉ जितेंद्र और डॉ अजय ने बच्चों का हेल्थ चेकअप किया। मौके पर डॉक्टरों ने बच्चों के हेल्थ रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स दिए और गुड हेल्थ हैबिट्स भी बताए। प्रिंसिपल अनिमा बोस, सेक्रेटरी दीप्तिमान बोस ने इवेंट को काफी सराहा। कहा ऐसे प्रोग्राम हमेशा होते रहने चाहिए। प्रोग्राम में स्कूल की टीचर देबांगना सरकार, अमृता कुमारी, प्रियंका कुमारी ने काफी सपोर्ट किया।

दून पब्लिक स्कूल

मोरहाबादी स्थित दून पब्लिक स्कूल में 200 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया गया। इस दौरान बच्चे काफी एक्साइटेड थे। डेंटिस्ट डॉ। सुमित, डॉ मो। खालिद और डॉ। नितेश प्रसाद ने हेल्थ चेकअप किया। ज्यादातर बच्चों में टीथ प्रॉब्लम पाए गए। डॉक्टर्स ने बच्चों के हेल्थ रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स दिये और टीचर्स को भी प्रॉपर केयर की सलाह दी। स्कूल की डायरेक्टर मिसेज जेडी सिंह ने कहा कि ऐसे इवेंट होने से बच्चों का उत्साह बढ़ता है। प्रिंसिपल मिसेज जे बेरा ने कहा कि ऐसे इवेंट्स स्कूलों में होते रहने चाहिए। मौके पर स्कूल प्रशासन के एके मुखर्जी ने काफी सपोर्ट किया।

यूरो किड्स

यूरो किड्स के 100 बच्चों का हेल्थ चेकअप डॉ कुणाल बंका ने किया। इस दौरान यूरो किड्स की प्रिंसिपल अनुपमा सिन्हा बच्चों को मोटिवेट कर रही थीं। वहीं, डॉक्टर ने बच्चों के दांत, आंख, कान, हेयर और नेल्स की जांच की। इसके बाद डॉ बंका ने बताया कि ज्यादातर बच्चों को टीथ प्रॉब्लम है। साथ ही उन्हें न्यूट्रीशन की भी जरूरत है। उन्होंने बताया कि आज कल के बच्चों की डाइट में प्रोटीन की भारी कमी पाई जाती है, इस पर पैरेंट्स को ध्यान देने की जरूरत है। प्रिंसिपल अनुपमा सिन्हा ने इस इवेंट की सराहना की और फ्यूचर में ऐसे इवेंट्स आर्गनाइज करते रहने की उम्मीद जतायी।

स्टेप बाई स्टेप

बरियातू फायरिंग रेंज के सामने स्थित स्टेप बाई स्टेप स्कूल में 150 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया गया। जैसे ही डॉ। निधि निकुंज स्कूल पहुंची बच्चे लाइन में लग कर हेल्थ चेकअप कराने लगे। डॉ निधि ने बच्चों के दांत, आई-साइट और नेल्स चेक किए और उनके रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स भी दिए। साथ ही बच्चों को गुड हेल्थ हैबिट्स भी बताए गए। स्कूल की प्रिंसिपल माद्री शाह ने कहा कि ये आई-नेक्स्ट का बेहतर प्रयास है। इसे बच्चों के गार्जियन भी प्रोत्साहित करते हैं। वहीं डॉ निधि ने कहा कि बच्चों में दांत का प्राब्लम कॉमन पाया गया।

हिल टॉप पब्लिक स्कूल

बरियातू स्थित हिल टॉप पब्लिक स्कूल में 200 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया गया। रॉयल डेंटल क्लिनिक के डॉ पी कुमार ने हेल्थ चेकअप किया। सुबह दस बजे से लेकर दोपहर बाद तक बच्चों के हेल्थ की जांच की गई। अधिकतर बच्चों में दांतों की समस्या थी। इस दौरान डॉक्टर ने बच्चों को दो बार ब्रश करने की सलाह दी। स्कूल के डायरेक्टर राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि आई-नेक्स्ट ही ऐसी पहल करता है। इसके माध्यम से बच्चों का हेल्थ चेकअप हो जाता है। इससे गार्जियन को भी पता चलता है कि उनके बच्चों को क्या प्राब्लम है।