-व‌र्ल्ड नो टोबैको डे के मद्देनजर चार सेंटर्स पर लगाया जा रहा है कैंप,

RANCHI : व‌र्ल्ड नो टोबैको डे के मद्देनजर आई नेक्स्ट की ओर से 30 मई को आयोजित किए जानेवाले पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट में लोग अपने लंग्स का टेस्ट करा सकेंगे। इस कैंप में कई डॉक्टर्स अपनी सेवा देंगे। स्वास्तिक टीवीएस पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट का स्पांसर है।

हेल्थ के प्रति करना है अवेयर

आई नेक्स्ट के पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट का मकसद संस्थानों के कर्मियों को उनके हेल्थ के प्रति अवेयर करना है। खासकर तंबाकू खाने से उनके शरीर पर क्या कुप्रभाव पड़ता है, उसे बताना है। इस कैंप में लोगों के लंग्स की जांच की जाएगी। उन्हें यह बताया जाएगा कि उनका लंग्स किस हद तक सही से काम कर रहा है या नहीं। गौरतलब है कि स्मोकिंग करनेवालों में लंग्स कमजोर होने के केसेज तेजी से बढ़ रहे हैं।

यहां-यहां लगेंगे कैंप

पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट 30 मई को चार सेंटरों पर लगाया जाएगा। इन सेंटरों पर विशेषज्ञ लोगों के लंग्स का टेस्ट करेंगे। इस कैंप में कोई भी अपने लंग्स की जांच करा सकता है। इसके तहत

स्वास्तिक टीवीएस वर्कशॉप कोकर में दिन के 10 से 11 बजे तक, होरीजन होंडा वर्कशॉप कोकर में दिन के 11 से 12 बजे तक, सीईओ प्रेमसंस होंडा शोरूम हरमू में दोपहर 12 से एक बजे तक और राजगढि़या हेल्थ क्लिनिक हरमू रोड में दोपरह एक से दो बजे तक कैंप लगाया जाएगा।

हर साल कैंसर के मरीजों की बढ़ रही है संख्या

6- मिलियन मिलियन लोग हर साल टोबैको रिलेटेड बीमारियों से मरते हैं यह डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट है।

1.8 मिलियन लोग कैंसर की बीमारी से देश में पीडि़त हैं। -इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर की यह रिपोर्ट है

20-25- हजार कैंसर के केसेज हर साल झारखंड में आ रहे हैं।