छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरियोलॉजिस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट (आईएडीवीएल) के ईस्ट जोन के 12 वें जोनल कॉंफ्रेंस और झारखंड ब्रांच के 6 वें एनुअल कॉफ्रेंस डर्माजोन ईस्ट 2014 का रविवार को समापन हुआ। कॉफ्रेंस के अंतिम दिन टाटा मेन हॉस्पिटल में वर्कशॉप के दौरान स्कीन डिजीज के ट्रीटमेंट में इस्तेमाल होने वाली सर्जरी के डिफरेंट टेक्निक को पेशेंट्स का लाइव सर्जरी कर बताया गया। इसके साथ ही बाल झड़ने और झुर्रियों जैसी समस्याओं को दूर करने के आधुनिक तरीकों पर भी चर्चा की गई। कॉंफ्रेंस के दौरान पेपर्स प्रस्तुत करने वाले पीजी स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया गया।

लाइव सर्जरी के जरिए आधुनिक तकनीकों की जानकारी

डर्माजोन ईस्ट 2014 के अंतिम दिन टीएमएच में कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी और डर्मो सर्जरी पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कीन से संबंधित समस्याओं के इलाज में इलेक्ट्रो सर्जरी, रेडियो सर्जरी, एक्नी सर्जरी जैसे सर्जरी के विभिन्न तरीकों के बारे में 15 पेशेंट्स का लाइव सर्जरी कर बताया गया। इस दौरान झुर्रियों को दूर करने के आधुनिक तरीकों के बारे में बताया गया।

पीआरपी थेरेपी पर हुई चर्चा

वर्कशॉप के दौरान बाल को झड़ने से रोकने में इस्तेमाल की जाने वाली प्लैटिलेट रिच प्लाज्मा (पीआरपी) थेरेपी के बारे में भी बताया गया। ऑर्गनाइजिंग कमिटी के प्रेसिडेंट डॉ आरपी ठाकुर ने कहा की इस थेरेपी में हेयर लॉस रोकने के लिए पीआरपी इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। पीआरपी पेशेंट के ब्लड से ही बनाया जाता है, जिसमें होल ब्लड की तुलना में प्लैटिलेट का कॉन्सन्ट्रेशन बढ़ा दिया जाता है। पीआरपी इंजेक्शन से ब्लड सेल में मौजूद ग्रोथ फैक्टर हेयर फॉल को कम करने और हेयर रिग्रोथ का काम करते है।

बेसिक्स से लेकर एडवांस तरीकों की मिली जानकारी

तीन दिनों तक चले इस कॉंफ्रेंस के दौरान झारखंड सहित छह राज्यों से आए 200 डर्मेटोलॉजिस्ट और वेनेरियोलॉजिस्ट ने स्किन और यौन रोग से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की। डॉ आरपी ठाकुर ने बताया कि इस दौरान डिफरेंट डिजीज के इलाज के बेसिक तरीकों से लेकर एडवांस तरीकों पर चर्चा हुई। उन्होंने कई कई साइंटिफिक सेशन्स और तरह-तरह के प्रोग्राम्स ने विभिन्न राज्यों से आए गेस्ट्स को काफी प्रभावित किया और उन्होंने इसे बेस्ट जोनल कॉंफ्रेंस बताया। कॉफ्रेंस के दौरान पेपर्स प्रस्तुत करने वाले पीजी स्टूडेंट्स को गोल्ड, सिल्वर और ब्रोंज मेडल भी दिया गया। बेस्ट पेपर के रिम्स के राजीव रंजन ठाकुर को गोल्ड मेडल दिया गया। इस मौके पर डॉ आरपी ठाकुर, डॉ आरएस द्विवेदी, कोलकाता के डॉ एस दास, गुवाहाटी के डॉ केएन बरुआ सहित अन्य डॉक्टर्स मौजूद थे।

कॉंफ्रेंस में पार्टिसिपेट करने आए डॉक्टर को हार्ट अटैक

कॉंफ्रेंस में पार्टिसिपेट करने चेन्नई से आए डॉ डी नरसिंहा राव को रविवार को टीएमएच में चल रहे वर्कशॉप के दौरान हार्ट अटैक आ गया। डॉ आर पी ठाकुर ने बताया कि हॉस्पिटल में ही होने की वजह से उन्हे फौरन आईसीयू में ले जाया गया। उन्होंने कहा कि इलाज के लिए उन्हे ब्रह्मानंद हॉस्पिटल शिफ्ट किया जाएगा।