68

हजार 500 है सूबे में लि2िात परीक्षा के लिए सृजित पदों की सं2या

2016

तक बीटीसी यानी डीएलएड व टीईटी पास अ5यर्थियों की सं2या करीब डेढ़ ला2ा

शिक्षक 5ार्ती के लिए लि2िात परीक्षा के विरोध में प्रतियोगी

सिविल सर्विसेज से अधिक परीक्षा शिक्षक 5ार्ती में होने का अरोप

ALLAHABAD: सूबे में प्राथमिक शिक्षकों की 5ार्ती के लिए होने वाली लि2िात परीक्षा के विरोध में प्रतियोगी लामबंद होने लगे हैं। बीटीसी टेट 1वालीफाईड प्रतियोगियों का कहना है कि सिविल सर्विसेज में जब सिर्फ एक परीक्षा की व्यवस्था है तो प्राथमिक में शिक्षक 5ार्ती के लिए बार-बार परीक्षा का आयोजन कहां तक सही है। इसी को लेकर पिछले कई दिनों से अ5यर्थी शिक्षक 5ार्ती के लिए होने वाली लि2िात परीक्षा के विरोध में अपनी आवाज बुलंद कर रहे है। शिक्षक 5ार्ती के प्रयास में लगे प्रतियोगियों का कहना है कि लि2िात परीक्षा की व्यवस्था में बदलाव किया जाए।

प्रशिक्षण व पात्रता परीक्षा दी, अब 1यों?

शिक्षक 5ार्ती की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों ने कहा कि एक ओर देश में सबसे बड़े पद आईएएस बनने के लिए योग्यता सिर्फ ग्रेजुएशन है। उसके ठीक उलट प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए प्रतियोगियों को पहले बीटीसी प्रशिक्षण और फिर शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य है। इसके बाद फिर परीक्षा का कोई आचित्य नहीं है। आ2िार सरकार लि2िात परीक्षा की व्यवस्था 1यों लागू कर रही है। शिक्षक के रूप में कैसे लोगों का चयन करने में सरकार जुटी है। उन्होंने कहा कि अगर शिक्षक 5ार्ती के लिए लि2िात परीक्षा कराना है तो इसके लिए सरकार 60 प्रतिशत का कटआफ वापस करे। इसके साथ ही जिला वरीयता 2ात्म करके स्टेट लेवल की 5ार्ती की जाए और लि2िात परीक्षा का प्रारूप और मॉडल पेपर 5ाी शीघ्र जारी किया जाए। इससे प्रतियोगियों को आसानी हो और वे तैयारी कर सकें।

एक ही पद पर 5ार्ती के लिए बार-बार परीक्षा का प्राविधान गलत है। शिक्षक 5ार्ती के लिए जब प्रतियोगियों ने टीईटी 1वालीफाई कर लिया है तो अब लि2िात परीक्षा का 1यों?

आशीष कुमार त्रिपाठी

सरकार लि2िात परीक्षा के जरिए अगर प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक 5ार्ती करना चाहती है तो उसे टीईटी बंद कर देना चाहिए।

दीपक यादव

सिविल सर्विसेज के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन होता है। ऐसे में प्राथमिक स्तर पर शिक्षक 5ार्ती के लिए कई बार परीक्षा कराकर योग्यता तय करने का तरीका गलत है।

जेपी पटेल

जो अ5यर्थी योग्य थे, उन्होंने टीईटी 1वालीफाई किया है। ऐसे में एक बार योग्यता का परीक्षण करने के बाद दुबारा परीक्षण करना गलत है।

सुधांशु द्विवेदी