-एसएस हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने कम खर्च में बेहतर इलाज के लिए की नई पहल

--ICU में भर्ती पेशेंट्स अब आधे दाम में करा सकेंगे एबीजी जांच

VARANASI: एसएस हॉस्पिटल बीएचयू की कोशिश हर पेशेंट को बेहतर इलाज देने की है। अपने इसी कवायद के तहत हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन हर दिन कुछ न कुछ नया प्रयास करता रहता है। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने अब आईसीयू में एडमिट पेशेंट्स को सस्ती जांच की सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की है। जी हां, यहां एडमिट पेशेंट्स को अब आधे दाम में एबीजी जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।

चार बार करानी होती है जांच

आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों को दिन में औसतन तीन से चार बार (आर्टेरियल ब्लड गैसेज) एबीजी जांच की जरूरत होती है। इस जांच से मरीज के शरीर में फेफड़े व लिवर की स्थिति का सटीक अनुमान लगता है। अब तक आईसीयू में एडमिट होने वाले मरीजों की एबीजी जांच एक निजी कंपनी द्वारा सौ रुपये से अधिक की धनराशि पर की जाती थी। यह जांच अब हॉस्पिटल के सीसीआई लैब में महज भ्0 रुपये में होगी। इसके लिए आईएमएस और एसएस हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। हालांकि अभी इस कंपनी को अस्पताल से बाहर निकाले जाने का डिसीजन नहीं लिया गया है।

गरीब मरीजों को बड़ी सहूलियत

सीसीआई लैब के अलावा आईसीयू के बगल में स्थापित एबीजी जांच के काउंटर से अभी भी कंपनी द्वारा ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। कंपनी और अस्पताल प्रशासन के एबीजी जांचों के दाम में आधे का फर्क होगा। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के इस कदम से पूर्वाचल के गरीब मरीजों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। जितने में अब तक वो एक एबीजी जांच कराते थे उतने में ही दो बार जांच हो सकेगी।