RANCHI : संताल परगना के कमिश्नर व रांची के पूर्व डीसी डॉ प्रदीप कुमार की करोड़ों की प्रॉपर्टी ईडी ने जब्त कर ली है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में करोड़ों रुपए के घोटाले में सीबीआइ में ट्रायल फेस कर रहे इस आईएएस अधिकारी के रांची स्थित जैक्सन प्लाजा के फ्लैट नंबर 205 के अलावा, उदयपुर, बेंगलुरु व कोलकाता के मकान को अटैच किया है। इसके अलावा बैंकों में जमा करीब 80 लाख रुपये को भी ईडी ने जब्त किया है।

पूछताछ की भी है तैयारी

संपत्ति जब्त होने की सूचना ईडी ने कमिश्नर प्रदीप कुमार को भी दे दी है। ईडी के अधिकारी इस प्रकरण में प्रदीप कुमार से भी पूछताछ करेगी। उक्त संपत्ति जब्त होने के लिए दिल्ली से ईडी की टीम आई हुई थी। मालूम हो कि एनएचआरएम घोटाले में प्रदीप कुमार पूर्व में ही जेल जा चुके हैं। अदालत से उन्हें जमानत मिली थी। डॉ प्रदीप कुमार 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे अविभाजित बिहार में पटना के पूर्व डीएम भी थे। विभाजन के बाद वे झारखंड कैडर में आ गए थे।

एनएचआरएम घोटाले से जुड़ा है मामला

यह मामला एनआरएचएम घोटाले से जुड़ा हुआ है। यह घोटाला वर्ष 2003-04 में हुआ था, जिसकी जांच सीबीआइ कर रही है। उस दौरान डॉ प्रदीप कुमार एनएचआरएम में बतौर सेक्रेटरी थे। इस घोटाले की प्राथमिकी निगरानी विभाग में दर्ज कराई गई थी। दर्ज प्राथमिकी के आधार पर निगरानी कोर्ट ने इस मामले को ईडी को सौंप दिया था। इस घोटाले में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री भानु प्रताप शाही आदि भी आरोपित हैं।

ये चल-अचल प्रॉपर्टी हुई जब्त

- डा। प्रदीप कुमार के नाम से रांची के जैक्सन प्लाजा में एक फ्लैट नंबर 205

- डा। प्रदीप कुमार के नाम से उदयपुर में एक घर

- डा। प्रदीप कुमार के भाई राजेंद्र कुमार के नाम से बेंगलुरु में एक प्लॉट

- नंदलाल हुफ व श्यामल चक्रवर्ती के नाम से कोलकाता में एक फ्लैट

- नंदलाल हुफ के बैंक खाते में 42.97 लाख रुपये की फिक्स्ड डिपोजिट

- डा। प्रदीप कुमार व उनके परिवार के नाम से विभिन्न बैंक खातों में जमा 39.85 लाख रुपए