i shocking

- फिलीपीन्स के युवक ने हैक की नगर निगम और नगर आयुक्त की ई-मेल आइडी

-हॉस्पिटल की फीस चुकाने का हवाला देकर मांगी रकम

ALLAHABAD: नगर निगम इलाहाबाद के अधिकारी गुरुवार को अपने काम में व्यस्त थे, तभी दोपहर में अचानक नगर निगम की ऑफिशियल और नगर आयुक्त की पर्सनल ई-मेल आईडी हैक कर ली गई। फिलीपींस के रहने वाले एक युवक ने ई-मेल हैक करने के साथ ही मेल करके इसकी जानकारी दी। इस बारे में पता चलते ही अफरा-तफरी मच गई। तत्काल नगर निगम के सभी मेल को बंद कराने के साथ ही पुलिस अधिकारियों को जानकारी दी गई।

यह ई-मेल आईडी हुई हैक

-नगर निगम की ऑफिशियल ईमेल आईडी mcALLAHABAD@outlook.com

-नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया की पर्सनल ई-मेल आईडी hcsdmsadar@gmail.com इस तरह किया गया हैक

-उपरोक्त दोनों आईडी पर दोपहर में एक मेल आई।

-मेल में लिखा था कि इस समय आप कहां हैं, मुझे आपकी बहुत जरूरत है।

-इस संदेश के मिलने पर आप मुझे ई-मेल के जरिए संदेश भेजें।

-मेल भेजने वाले ने किसी इमरजेंसी का हवाला देकर 3000 यूरो की भी डिमांड की गई है, जिसे बाद में लौटाने की बात कही गई है।

कुछ इस तरह से है मेल का मजमून

मैं हॉस्पिटल के कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहा हूं। वास्तव में मैं नहीं जानता कि इस संदेश को पढ़कर आप डिस्टर्ब होंगे, लेकिन मेरे पास और कोई रास्ता नहीं है। मेरे पास एक आकस्मिक कॉल फिलीपींस से आई, जिसमें मेरे चचेरे भाई और उसके परिवार के हादसे की जानकारी थी। हादसे में कार चला रही उसकी पत्नी की मौके पर मौत हो गई थी। मेल भेजने के बाद मैं उनकी और उनके परिवार की मदद के लिए फिलीपींस पहुंचा। दुर्भाग्य से अपने बैंक से पैसा नहीं निकाल सकता। चचेरे भाई और उसके तीन वर्षीय बेटे का पैर टूट गया है। उनके इलाज का बिल अस्पताल को अदा करना है। इसके लिए तीन हजार यूरो की जरूरत है। जिसे वह खर्च कर सकें। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि घर लौटने पर मैं इसे जल्द अदा कर दूंगा। यदि आप इसका वहन नहीं कर सकते हैं तो बताएं कि कैसे करेंगे।

नगर निगम और मेरी पर्सनल दोनों ई-मेल आईडी ब्लॉक कर दी गई है। एफआईआर के लिए पुलिस को सूचित किया गया है। सभी संबंधित को सूचित कर दिया गया है। साइबर सेल लखनऊ से संपर्क कर हैकर की खोजबीन का प्रयास किया जा रहा है।

-हरिकेश चौरसिया

नगर आयुक्त

नगर निगम, इलाहाबाद