- नटकुर पुलिया चौकी बनी प4िलक की मदद को रात नहीं दिन में भी लटका रहता है ताला

- घटना की जानकारी के बाद भी पुलिस कर्मियों ने कार्रवाई की जगह बच्ची को घर पहुंचाया था

- तीसरा आरोपी भी गिर3तार, पुलिस गैंगस्टर और एनएसए की कर रही कार्रवाई

LUCKNOW :

सरोजनी नगर के नटकुर पुलिया के पास बल्ड कैंसर पीडि़त नाबालिग से हुई गैंग रेप की घटना में पुलिस की भी बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। घटना के बाद भले ही पुलिस आरोपियों की गिर3तारी का दावा कर रही है, लेकिन शुरुआत में पुलिस ने इस मामले को दबाने का भी प्रयास किया था। अगर पुलिस चौकन्नी होती तो नाबालिग के साथ दरिंदगी को रोका जा सकता था। कहां -कहां पुलिस ने चूक, 2ास रिपोर्ट

लापरवाही 1

लटका रहता है पुलिस बूथ पर ताला

गैंग रेप की घटना नटकुर पुलिया चौकी से चंद कदमों की दूरी पर हुई जबकि घटना के समय पुलिस चौकी में ताला लटका हुआ था। स्थानीय लोगों का कहना है कि रात में तो दूर चौकी में दिन के समय भी ताला लटका रहता है जबकि पुलिस बूथ प4िलक की मदद के लिए बनाया गया था। आरोपी वारदात को अंजाम देकर उसे रात के अंधेरे में वहीं छोड़ गए और तीसरे आरोपी वीरेंद्र ने उसे अकेला देख मदद का प्रलोभन देकर अपने साथ ले गया और रेप की वारदात की।

लापरवाही 2

तत्काल नहीं लिया कोई ए1शन

तीसरे आरोपी वीरेंद्र यादव ने रेप की वारदात के बाद बच्ची को फिर रास्ते में छोड़ दिया। परिजनों के अनुसार बच्ची को पुलिस कर्मी घर लेकर आए थे। पुलिस को पूरी घटना की जानकारी थी, लेकिन तत्काल किसी कार्रवाई की जगह बच्ची को घर छोड़ कर पुलिस कर्मी 2ानापूर्ति कर चले गये। पुलिस से मदद न मिलने पर पिता थाने पहुंचा और उसके शिकायत दजर्1 कराई।

लापरवाही 3

कई घंटों बाद एफआईआर

बच्ची के पिता रात 12 बजे थाने पहुंच गए और उन्होंने शिकायत की। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई न करके पूरे मामले को कई घंटे लटकाये रखा। पुलिस ने एफआईआर भी घटना के कई घंटे बाद दर्ज की और दूसरे दिन सुबह उसे मेडिकल के लिए अस्पताल भेजा। घटना की जानकारी होने के बाद भी पुलिस दो आरोपी को गिर3तार नहीं कर सकी जबकि दोनों आरोपी बच्ची के परिचित के थे और उसी गांव के रहने वाले थे।

बॉ1स

तीसरा आरोपी भी पुलिस गिर3त में

कैंसर पीडि़त से बच्ची गैंग रेप करने वाले तीसरे आरोपी को भी पुलिस ने सोमवार को गिर3तार कर लिया। पकड़ा गया शुभम उसी गांव के प्रधान का नाती बताया जा रहा है। शुभम और सुमित रिश्ते में भाई है। घटना के बाद रविवार को पुलिस ने बंथरा निवासी वीरेंद्र यादव और सरोजनी नगर नटकुर गांव निवासी सुमित को गिर3तार कर लिया था। शुभम फरार चल रहा था। पुलिस गैंग रेप में पकड़े गए तीनों आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर के साथ एनएसए लगाने की तैयारी कर रही है।

पीडि़ता से मिलने पहुंचीं रीता जोशी

लोक बंधु अस्पताल में भर्ती पीडि़त से मिलने सोमवार को महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी पहुंची। उन्होंने बच्ची का हाल लेने के लिए उसके इलाज को लेकर डॉ1टरों से बात-चीत की। पीडि़त परिवार को आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एमपी की तर्ज पर बने कानून

मध्य प्रदेश में नाबालिग बच्ची से रेप की घटना के मामले में फांसी की सजा के प्रावधान पर मुहर लग गई है। अब यूपी में 5ाी ऐसे जघन्य अपराध में फांसी की सजा की मांग उठने लगी है। कई संगठनों ने एमपी की तर्ज पर कानून बनाने की आवाज उठाई है।

कैंसर पीडि़त बच्ची के साथ गैंग रेप की घटना अंजाम देने वाले तीनों आरोपियों को गिर3तार कर लिया गया है। उनके खिलाफ पॉ1सो ए1ट समेत गैंगस्टर और एनएसए लगाने की तैयारी की जा रही है। बच्ची के इलाज के लिए भी लगातार डॉ1टरों से संपर्क किया जा रहा है।

- दीपक कुमार, एसएसपी