- सीबीएसई ने जारी किया निर्देश, स्कूल कैंपस में मोबाइल नहीं ला सकेंगे स्टूडेंट्स

- नियम तोड़ने वालों को किया जा सकता है स्कूल से बाहर

GORAKHPUR: सीबीएसई स्कूल्स में स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन लेकर आना भारी पड़ सकता है। इसके लिए सीबीएसई ने सख्त निर्देश जारी किया है। बार्ड के मुताबिक मोबाइल फोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्टूडेंट्स के भटकने का अहम कारण बनता जा रहा है। इन्हीं हालात को समझते हुए ये कदम उठाया गया है। बोर्ड की ओर से स्कूल कैंपस में मोबाइल लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही स्कूल में इंटरनेट यूज करते समय स्टूडेंट क्या देख रहे हैं, इसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी भी स्कूल प्रशासन को दी गई है। स्कूल कैंपस में स्टूडेंट के पास से स्मार्ट फोन मिलने पर उन्हें बाहर क ा रास्ता भी दिखाया जा सकता है।

लगेगा डिजिटल सर्विलांस सिस्टम

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर आर्मी पब्लिक स्कूल प्रिंसिपल दीपिका अरोड़ा ने बताया कि बोर्ड की ओर से कई अहम आदेश जारी किए गए हैं। स्कूलों में स्मार्ट फोन लाने पर प्रतिबंध के साथ ही स्कूल में डिजिटल सर्विलांस सिस्टम लगाने को भी कहा गया है। स्कूल प्रशासन को हर हाल में यह चेक करना होगा कि स्टूडेंट्स किस वेबसाइट का यूज कर रहे हैं। जो वेबसाइट स्टूडेंट्स के लिए जरूरी न हों, उन्हें ब्लॉक करना होगा। फायर वाल भी लगानी होगी। स्टूडेंट्स के लिए कौन-कौन सी वेबसाइट अच्छी रहेंगी, ये भी स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन को देखना होगा।

वर्जन

स्कूल में स्मार्ट फोन लाना सख्त मना है। अगर कोई बच्चा लाता भी है तो उसके पैरेंट्स से इसकी शिकायत की जाती है। इसके लिए बोर्ड की तरफ से भी निर्देश मिले हैं।

- दीपिका अरोड़ा, सिटी को-ऑर्डिनेटर सीबीएसई