दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- सप्ताह में दो दिन गोरखपुर से दिल्ली चलने वाली हमसफर ट्रेन चल रही है खाली

- ट्रेन खाली चलने की वजह इसकी जानकारी न होना और आधी रात सेंट्रल पहुंचना भी है

-हर ट्रिप में हो रहा लाखों का नुकसान, शताब्दी व श्रमशक्ति में लंबी वेटिंग के बावजूद ये हाल

KANPUR। दिल्ली रूट की ट्रेनों में कंफर्म बर्थ के लिए परेशान हो रहे पैसेंजर्स के लिए रेलमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार हमसफर एक्सप्रेस बेहतरीन ऑप्शन है। इसके बावजूद गोरखपुर से वाया कानपुर होकर दिल्ली चलने वाली इस नॉन स्टॉप ट्रेन को कानपुराइट्स की सवारी नहीं मिल रही है। ये थर्ड एसी ट्रेन नाममात्र के पैसेंजर्स और लंबे घाटे के साथ हफ्ते में दो दिन गोरखपुर से दिल्ली के लिए चल रही है। ये खबर उन पैसेंजर्स के लिए है जो श्रमशक्ति, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में कंफर्म सीट के लिए दौड़ भाग कर रहे हैं।

सप्ताह में दो दिन चलती है ट्रेन

इलाहाबाद पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि ट्रेन नंबर 12595 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर ट्रेन वेडनसडे व फ्राइडे चलती है। वहीं ट्रेन नंबर 12571 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस सिर्फ मंडे को चलती है। दोनों ही ट्रेनों का कानपुर में रात 2.40 बजे स्टॉपेज है। यह ट्रेन श्रमशक्ति एक्सप्रेस से एक घंटे बाद पैसेंजर को आनंद विहार पहुंचाती है।

राइट टाइम चलती है

रेलवे अधिकारियों की माने तो हमसफर एक्सप्रेस पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल होने के कारण शुरुआत के दिन से ही अपने निर्धारित समय पर चल रही है। यात्रियों को इस ट्रेन में सफर करने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही यात्री अपने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।

थर्ड एसी ट्रेन है हमसफर

रेलवे अधिकारियों की माने तो हमसफर ट्रेन के सभी कोच थर्ड एसी हैं। इसका फेयर श्रमशक्ति एक्सप्रेस से भी 15 रुपये कम है। श्रमशक्ति एक्सप्रेस का कानपुर से आनंद विहार का थर्ड एसी का फेयर 745 रुपये है। जब कि हमसफर ट्रेन के थर्ड एसी का कानपुर से आनंद विहार का फेयर 730 रुपये है। साथ ही यह श्रमशक्ति एक्सप्रेस की तरह कानपुर से आनंद विहार नॉन स्टॉप चलती है।

आधी रात पहुंचती है कानपुर

रेलवे अधिकारियों की माने तो गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर का कानपुर में देर रात 2.40 का टाइम है। इसके चलते कानपुराइट्स को यह ट्रेन नहीं भा रही है। ट्रेन का देर रात टाइम होने की वजह से पूरी रात खराब होने के चलते यात्री हमसफर में रिजर्वेशन कराने की बजाए श्रमशक्ति एक्सप्रेस में रिजर्वेशन करा लेता है।

खाली बर्थो की संख्या

दिनांक इतनी बर्थ खाली संख्या

29 मार्च 524

31 मार्च 634

5 अप्रैल 803

7 अप्रैल 747

12 अप्रैल 883

14 अप्रैल 877

19 अप्रैल 827

21 अप्रैल 826

26 अप्रैल 797

28 अप्रैल 879

3 मई 836

5 मई 868

-----

'हमसफर फिलहाल खाली चल रही है। मतलब कुछ कोचेज खाली रहते हैं। ऐसे में जरुरतमंद पैसेंजर्स को आसानी से रिजर्वेशन मिल सकता है.'

- अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर