अगर इस वेबसाइट पर दिखे आपकी ईमेल ID तो तुंरत बदल डालिए उसका पासवर्ड, वर्ना...

By: Inextlive | Publish Date: Thu 31-Aug-2017 09:36:28
A- A+
अगर इस वेबसाइट पर दिखे आपकी ईमेल ID तो तुंरत बदल डालिए उसका पासवर्ड, वर्ना...
स्पैम मेल के बारे में तो आपने सुना ही होगा तो जनाब अब कुछ खतरनाक स्पैम मेल आपकी ईमेल ID के द्वारा आपकी पर्सनल और बैंकिंग इंफॉर्मेशन चुराकर हैकर को दे रही हैं और आपको पता भी नहीं चल रहा है। आइए यहां जानिए वह तरीका जिससे आप हैकिंग अटैक के पहले अपनी ईमेल और पर्सनल जानकारियों को सेफ रख सकें।

हाल ही में पेरिस के एक सिक्योरिटी रिसर्चर Benkow ने अपनी वेबसाइट के द्वारा यह खुलासा किया है कि नीदरलैंड के स्पैम बॉट हैकर द्वारा तकरीबन 71 करोड़ 10 लाख  ईमेल पर अटैक किया जा चुका है। इन ईमेल में लोगों की तमाम बैंकिंग इंफॉर्मेशन और पर्सनल इंफॉर्मेशन शामिल हैं।

 

सिक्योरिटी रिसर्च एजेंसी ने बताया है की नीदरलैंड के ये हैकर बहुत बड़े लेवल पर मालवेयर ऑपरेशन चलाते हैं जिस के थ्रू ये लोग लाखों-करोड़ों लोगों को ऐसे स्पैम मेल भेजते हैं, जिन पर क्‍लिक करते ही लोगों की तमाम पर्सनल और बैंकिंग इंफॉर्मेशन हैकर तक पहुंच जाती है। जो उस सिस्टम पर यूज या सेव की गई हों। इन्हें हैक कर लोगों के बैंकों से पैसा पार करना ही इन हैकर्स का उद्देश्‍य है। इस सबसे बड़े हैक की जानकारी देने वाली कंपनी के हेड ने अनी ट्वीट में सबको आगाह किया है।

बड़े काम के हैं स्‍मार्टफोन के ये 4 सीक्रेट कोड

 

पेरिस की इस वेबसाइट का नाम है haveibeenpwned.com। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपकी ईमेल ID और उसका पासवर्ड हैकर के पास तो नहीं है। तो फिर सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाइए और यहां पर अपनी ईमेल id सर्च कीजिए। अगर इस वेबसाइट पर आपको अपनी ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड दिख जाए तो जान लीजिए कि आपकी ईमेल आपके कंट्रोल से बाहर जा चुकी है। ऐसे में तुरंत अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड चेंज करिए वर्ना कभी भी आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।


आपका स्‍मार्ट फोन गिर जाए या हो जाए चोरी तो उसे खोजने का ये है बेस्‍ट तरीका

इस वेबसाइट ने बताया है कि उसके पास 711 मिलियन यूजर्स की ईमेल ID और पासवर्ड मौजूद हैं।  यही नहीं यूज़र्स की तमाम पर्सनल जानकारियां और बैंकिंग से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं भी हैकर अपने पास ले चुके हैं। अगर इस साइट पर अपनी ईमेल आई लिख सर्च करने पर नीचे इमेज में दिख रहा मैसेज दिखाई दे, तो जान लें आपकी ईमेल आईडी का डेटा ब्रीच हो चुका है। इसलिए बेहतर यह है कि इससे पहले कि कोई आपकी ईमेल और पर्सनल इंफॉर्मेशन को ट्रेस कर आपके साथ फ्रॉड कर दे, आप तुरंत ही अपनी ईमेल ID का पासवर्ड चेंज कर दीजिए। और अपने ईमेल अकाउंट पर पर्सनल मोबाइल नंबर के थ्रू टू-वे सेक्‍योरिटी ऑप्‍शन जरूर ऑन कर लें, ताकि कोई भी आपकी आई आसानी से एक्‍सेस न कर सके। Source


पिछले 3 महीनों में ये 5 स्‍मार्टफोन बने दुनिया के हॉट फेवरेट

Technology News inextlive from Technology News Desk