ये 10 फाइलें फोन मेमोरी को भर देती हैं भूसे की तरह, डिलीट करके फोन को बनाइए सुपरफास्‍ट

By: Inextlive | Publish Date: Wed 12-Jul-2017 02:45:13   |  Modified Date: Wed 12-Jul-2017 02:45:21
A- A+
ये 10 फाइलें फोन मेमोरी को भर देती हैं भूसे की तरह, डिलीट करके फोन को बनाइए सुपरफास्‍ट
अगर स्‍मार्टफोन यूज करते हैं तो अक्‍सर कुछ फोटो लेने के बाद उसकी मेमोरी फुल होने की आदत से परेशान होंगे। मेमोरी फुल होने से फोन स्लो हो जाता है। कारण मेमोरी में ज्यादा डाटा आने से प्रोसेसर स्‍लो हो जाता है। आप भी इस प्रॉब्लम जूझ रहे हैं तो अपने फोन से फौरन इन दस फाइलों को डिलीट कर दीजिये।

1- SMS से फोन की मेमोरी पर ज्यादा असर नहीं होता, लेकिन ऐसा सोचना गलत है। दरअसल, SMS फोन की डिफॉल्ट मेमोरी में सेव होते हैं। धीरे-धीरे जब इनकी संख्या हजारों में हो जाती है तब ये फोन को स्लो कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जो SMS काम के नहीं है उन्हें तुरंत डिलीट किया जाए।



2- इन दिनों मार्केट में रियर कैमरा से ज्यादा पावरफुल सेल्फी कैमरा होता है। यानी एक सेल्फी का साइज 2MB या उससे भी ज्यादा का हो सकता है। एक-एक सेल्फी कई MB स्पेस फोन में ले लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि सेल्फी का बैकअप किसी दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे लैपटॉप, कम्प्यूटर, पोर्टेबल हार्ड डिस्क या फिर क्वाउड पर सेव कर दी जाएं।


3- कई यूजर्स के फोन में कैमरा ऐप्स बहुत सारे होते हैं। लेकिन यूजर सिर्फ किसी एक का ही होता है। ठीक इसी तरह कई गेम्स या फिर यूटिलिटी ऐप्स हो सकते हैं। यूजर इन ऐप्स को अपडेट भी करता है जिसके चलते ये और ज्यादा स्पेस ले लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जिन ऐप्स का काम नहीं होता उन्हें फोन से अनइन्स्टॉल कर दिया जाए।


4- फेसबुक, वॉट्सऐप, फोटो या फिर अन्य का रिकॉर्ड लेने के लिए यूजर स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल करता है। स्क्रीनशॉट्स की मदद से यूजर वॉट्सऐप के किसी मैसेज को भेजने वाले के नाम के साथ फोटो फॉर्मेट में सेंड कर सकता है। यूजर्स स्क्रीनशॉट्स लेने का ध्यान ता रखते हैं लेकिन उसे डिलीट करना भूल जाते हैं। ये भी मेमोरी घेरने का काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्क्रीनशॉट्स का काम खत्म होने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दिया जाए।


5- फोन में सबसे ज्यादा स्पेस कोई लेता है तो वो हैं वीडियो। अक्सर यूजर वीडियो सॉन्ग या मूवी फोन में रखते हैं। देखने के बाद भी ये वीडियो लंबे समय तक फोन में रहते हैं। इसके साथ, वॉट्सऐप पर आने वाले छोटे-छोटे वीडियो भी फोन में बड़ा स्पेस ले लेते हैं। जरूरी है कि वीडियो देखने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दें।


6- अक्सर जिन यूजर्स को गाने सुनना पसंद होता है वे फोन में कई सारे गाने स्टोर कर लेते हैं। हालांकि, गाने सुनने का मौका महीनों में एक या दो बार आता है। यदि कोई यूजर गाना सुनता भी है तो वो 8 या 10 से ज्यादा नहीं सुनता। ऐसे में फोन में सिर्फ वही गाने रखने चाहिए जिन्हें सुनना हमेशा पसंद होता है। इसके अलावा दूसरे सॉन्ग को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।


7- कैशे डाटा वो टेम्पररी डाटा होता है जो फोन यूज करने के दौरान धीरे-धीरे स्टोर होता जाता है। जैसे आपने कोई ऑनलाइन काम किया, तो वो फोन की हिस्ट्री में सेव हो जाता है। ठीक ऐसे ही, कई ऐसे ऐप्स होते हैं जो आपके डाटा को फोन में टेम्पररी सेव कर लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हर सप्ताह आप कैशे फाइल या डाटा को डिलीट कर दें। इसे फोन मेमोरी के ऑप्शन जाकर डिलीट कर सकते हैं।


8- आपके वॉट्सऐप पर फोटो और वीडियो के साथ GIF, PDF, कॉन्टैक्ट, ऑडियो या अन्य फाइल भी आती हैं। यूजर इन्हें देख या सुन लेता है, लेकिन डिलीट नहीं करता। इतना ही नहीं, इन फाइल को जब दूसरी जगह फॉर्वर्ड करते हैं तब ये फाइल जितनी बार फॉर्वर्ड होती है उतना ही स्पेस लेती जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि वॉट्सऐप की मीडिया में जाकर आप उन फाइल को तुरंत डिलीट करें जो आपके काम की नहीं है। साथ ही, सेंड मीडिया से भी फाइलें डिलीट कर दें।


9- यदि आपके फोन में भी इंस्टाग्राम ऐप है और आप इसका यूज भी करते हैं तब यहां से भी फोन की मेमोरी भरने का सिलसिल शुरू हो जाता है। दरअसल, इंस्टाग्राम पर जब भी कोई फोटो खींचकर शेयर किया जाता है तब वो उसी दो फाइल सेव करता है। जिसमें एक ऑरिजनल होती है और दूसरी जो शेयर की जाती है। यानी फोन में हर फाइल दोगुना स्पेस लेती है। ऐसे में इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के बाद फोन गैलरी से उसे हटा दें।


Technology News inextlive from Technology News Desk