दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के जानलेवा कचरा अभियान में बड़ा इम्पैक्ट

पटना सहित आधा दर्जन जिलों का मेडिकल वेस्ट नष्ट करने वाली कंपनी पर होगी कार्रवाई

PATNA : इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान मेडिकल वेस्ट को नष्ट करने वाली संस्था से जवाब मांगेगा। बड़े पैमाने पर की गई धांधली की जांच होगी और जिम्मेदारों पर कार्रवाई भी जाएगी। संस्थान में लगे इंसीनेटर चलाने वाली संस्था को डायरेक्टर ने नोटिस भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि मामला गंभीर है और कार्रवाई होनी चाहिए। डायरेक्टर के रूख से एजेंसी के साथ जिम्मेदार अधिकारियों में खलबली मची है।

घोटाले को किया था उजागर

मेडिकल वेस्ट को नष्ट करने में बड़ा खेल चल रहा था। एजेंसी ने अस्पतालों से लाया कचरा नष्ट करने के बजाए उसे इधर-उधर कबाड़ी को बेच दिया या फिर औपचारिकता निभाकर उसे आधा जलाकर गढ्डे में फेंक दिया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस बड़े मामले को उठाया और लगातार खामियां उजागर की। स्टिंग ऑपरेशन कर बताया कि किस तरह से पटना में मेडिकल वेस्ट को नष्ट करने में धांधली की जा रही है।

मुहिम पर गंभीर हुए अफसर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम जानलेवा कचरा ने मेडिकल वेस्ट को लेकर चल रही धांधली ने उजागर किया। लगातार प्रकाशित खबरों से हड़कंप मचा और अधिकारियों ने इस मामले को गंभीरता से लिया। मामला सरकार तक पहुंचा और स्वास्थ्य मंत्री ने भी इसे काफी गंभीरता से लिया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबरों को गंभीरता से लेकर बीजेपी चिकित्सा प्रकोष्ठ ने इस मामले को स्वास्थ्य मंत्री तक इस मामले को पहुंचाया और कहा कि इस पर कार्रवाई की जानी चाहिए जिससे लोगों को संक्रमण की आशंका से बचाया जा सके।

एक नजर में मामला

पटना सहित आस पास के आधा दर्जन जिलों के सरकारी प्राइवेट अस्पतालों, नर्सिग होम तथा पैथालॉजी से निकलने वाले मेडिकल वेस्ट को नष्ट करने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने संगम मेडिसर्व नामक इलाहाबाद की फर्म को टेंडर दिया है। इसके लिए इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में स्थापित इंसीनेटर में कचरा को नष्ट करने का काम शुरू किया गया। इंसीनेटर में नियम के अनुसार कचरा को नष्ट करने की मॉनीटरिंग के लिए बायो मेडिकल वेस्ट इंजीनियर को लगाया गया। इंजीनियर की देखरेख में एजेंसी कचरा को नष्ट करने के लिए काम करने लगी।

-मेडिकल वेस्ट को लेकर मनमानी नहीं चलने पाएगी। इसके लिए जो भी गाइड लाइन जारी की गई है उस हिसाब से काम नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। एजेंसी पर कार्रवाई के लिए जवाब तलब किया जा रहा है। इस पूरे मामले की जांच पड़ताल कराई जा रही है।

एनआर विश्वास, डॉयरेक्टरइंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान