- बिहार गवर्नमेंट में जूनियर इंजीनियर के 15 हजार पोस्ट वैकेंट

- पोस्ट डिप्लोमा के और अप्वाइंटमेंट हो रही डिग्री होल्डर्स की

- आज पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स करेंगे भूख हड़ताल

PATNA : बिहार में टेक्निकल डिग्री को लेकर कोई स्पष्ट पॉलिसी नहीं है। कम से कम अप्वाइंटमेंट को लेकर तो बिल्कुल ही नहीं। यही वजह है कि यहां पॉलिटेक्निक के डिप्लोमाधारी स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है। स्टेट गवर्नमेंट के विभिन्न डिपार्टमेंट्स में जूनियर इंजीनियर (जेई) की अप्वाइंटमेंट में इन दिनों डिग्री होल्डर्स को जॉब मिल रही है, जबकि इसमें अप्वाइंटमेंट शुरू से ही डिप्लोमा होल्डर्स की ही की जाती थी। इसे लेकर बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के मूड में है। इस बारे में वाइस पे्रसिडेंट विजय कुमार का कहना है कि बिहार में कम से कम आठ हजार डिप्लोमाधारी पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स बेरोजगार हैं। इसे देखते हुए स्टेट गवर्नमेंट को इसके लिए अप्वाइंटमेंट प्रॉसेस में तेजी लानी चाहिए।

ख्008 के बाद कोई अप्वाइंटमेंट नहीं

इस बारे में बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स यूनियन के प्रेसिडेंट अनुभव राज का कहना है कि गवर्नमेंट की पॉलिसी ही इसके नकारेपन को दर्शाती है। सबसे पहले रिक्रूटमेंट की प्रॉसेस को ही चेंज करने की जरूरत है। अप्वाइंटमेंट के लिए इन दिनों बीटेक स्टूडेंट को लिया जा रहा है, जबकि पहले से नियम है कि जूनियर इंजीनियर की बहाली केवल डिप्लोमा के आधार पर ही होनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं होने से बिहार में हजारों डिप्लोमाधारी स्टूडेंट को पढ़ाई पूरी करने के बावजूद जॉब नहीं मिल रही है।

आठ हजार स्टूडेंट्स परेशान

अगर यूनियन की मानें तो बिहार में पिछले पांच-छह साल में आठ हजार पॉलीटेक्निक डिप्लोमाधारी को जॉब नहीं मिल रही है। हाल ही में मनरेगा के तहत क्ख्90 जेई के पद पर डिप्लोमाधारी की जगह डिग्री होल्डर्स को अप्लीकेबल बनाया गया।

डिप्लोमाधारी स्टूडेंट्स की डिमांड्स

-जूनियर इंजीनियर के पोस्ट पर किसी भी डिपार्टमेंट एवं ब्रांच में केवल डिप्लोमा होल्डर को ही लिया जाए।

-मनरेगा के अंतर्गत क्ख्90 जूनियर इंजीनियर्स के पोस्ट पर बीटेक कैंडिडेट की अप्वाइंटमेंट रद्द की जाए।

-बिहार गवर्नमेंट के विभिन्न डिपार्टमेंट्स में जेई के वैकेंट पोस्ट को भरा जाए।

-कृषि विभाग में भ्7ख् कम्प्यूटर प्रोग्रामर व ऑपरेटर की हो रही अप्वाइंटमेंट में डीसीए एवं इंटर के कैंडिडेट की जगह पॉलिटेक्निक कॉलेज के पास-आउट कम्प्यूटर साइंस इंजीनियर्स को कैंडिडेट बनाया जाए।

यूनियन के भ्क् स्टूडेंट्स ख्0 अगस्त को कारगिल चौक पर भूख हड़ताल करेंगे। पिछले तीन दिनों से इन्हीं डिमांड्स को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

- विजय कुमार, वाइस प्रेसिडेंट, बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन