RANCHI हाईकोर्ट ने राज्य के आइटीआइ कालेजों को राहत देते हुए उन्हें इस सत्र में नामांकन लेने की छूट दी है। न्यायमूर्ति एस चंद्रशेखर की बेंच में झारखंड स्कील डेवलपमेंट संस्थान की ओर से याचिका दायर कर सरकार के उस फैसले को रद्द करने की मांग की गई थी जिसके तहत सरकार ने सभी कालेजों को प्रत्येक पांच साल में संबद्धता लेने को कहा था। याचिका में कहा गया था कि सरकार की ओर से स्थायी संबद्धता दी गई है। कालेज सरकार के सभी शतरें का पालन करते है। इसके बाद भी पांच साल में दोबारा संबद्धता लेने को कहीं से भी उचित नहीं कहा जा सकता। हाईकोर्ट ने सरकार के आदेश पर अंतरिम रोक लगाते हुए पूरे मामले में जवाबी हलफनामा दायर करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद होगी।

हाईकोर्ट में अवकाश

हाईकोर्ट में बुधवार को एडवोकेट एसोसिएशन द्वारा होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य न्यायाधीश वीरेंदर सिंह सहित सभी जज मौजूद थे। हाईकोर्ट के वकीलों ने जजों को अबीर-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। इस अवसर पर एडवोकेट एसोसिएशन के महेश तिवारी, दीपक कुमार, नवीन कुमार, धीरज कुमार और अन्य पदाधिकारी सहित सैकड़ों अधिवक्ता मौजूद थे। दूसरी ओर अधिवक्ता लिपिक संघ ने भी अपने कार्यालय में होली मिलन समारोह आयोजित किया और सबों को होली की शुभकामनाएं दी। हाईकोर्ट में दिनांक पांच मार्च से लेकर आठ मार्च तक होली की छुट्टी हो गई है। अब नौ मार्च को हाईकोर्ट खुलेगा।

एक में पास तो दूसरे में फेल

बुधवार को दोपहर क्ख्:फ्0 बजते ही एजी मोड़ पर पांच यातायात सिपाही समेत जगन्नाथपुर यातायात थाना प्रभारी संतोष सिंह वन-वे यातायात व्यवस्था की कमान संभाल रहे थे। मेन रोड की ओर से आने वाले दो पहिया और चार पहिया वाहन चालक जैसे ही एजी मोड़ की ओर वाहन मोड़ने की पहल करते, यातायात पुलिस उन्हें मना करने के साथ-साथ खरी-खोटी भी सुना रहे थे। इसी बीच स्कूटी पर सवार एक-दो महिला एजी मोड़ की ओर प्रवेश करने में कामयाब हुई, तो जगन्नाथपुर यातायात थाना प्रभारी संतोष सिंह ने उन्हें रोक दिया। हालांकि महिलाओं के आग्रह पर थाना प्रभारी ने उन्हें जाने की इजाजत दे दी। उधर, संत जेवियर्स स्कूल मोड़ पर मात्र एक ट्रैफिक पुलिस ने क्ख्:फ्0 से ख्:फ्0 बजे तक यातायात व्यवस्था को नियंत्रित रखा। ट्रैफिक एसपी कार्तिक एस ने संत जेवियर्स स्कूल मोड़ पर बुधवार से वन-वे यातायात व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया था। फिर भी इस मोड़ पर यातायात व्यवस्था को नियंत्रित कर रहा यातायात सिपाही वन-वे की व्यवस्था को लागू कराने में असफल रहा। मोड़ पर तैनात यातायात सिपाही मेन रोड की ओर से आ रहे वाहनों को स्वयं संत जेवियर्स स्कूल की ओर जाने की इजाजत देता रहा। दो मार्च को यातायात एसपी कार्तिक एस ने वाहन चालकों को सख्त निर्देश दिया था कि मेन रोड की ओर से आने वाहन चालकों को धुर्वा, विधानसभा या प्रोजेक्ट भवन जाना हो तो, देवेंद्र मांझी चौक से मुड़कर अरगोड़ा चौक होते हुए बाइपास या विधानसभा की ओर जाएं।