जिले के सभी केंद्रों पर रही चौबंद व्यवस्था, सेंटर बने कॉलेज प्रशासकों ने दिखाई जिम्मेदारी

आत्म विश्वास से लबरेज रहे परीक्षार्थी, निर्धारित समय से सभी केंद्रों पर शुरू हुई परीक्षा

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH ( 27 April): छात्र-छात्राओं की बुद्धि क्षमता और रुचि आंकलन के लिए दैनिक जागरण व आईनेक्स्ट की ओर से इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट यानी आईआईटी की परीक्षा बुधवार को सम्पन्न हुई। निर्धारित केंद्रों पर परीक्षार्थी समय से पहुंचे। गहन तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया गया। परीक्षा को लेकर छात्र व छात्राओं में काफी आत्मविश्वास भरा रहा। परीक्षा बाद बढि़या पेपर होने से अधिकांश परीक्षार्थी गदगद रहे। सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रों पर व्यवस्था चौबंद रही। सेंटर बने विद्यालय के शिक्षक व प्रबंधक और प्रधानाचार्य एवं प्राचार्यो कड़ी मशक्कत की।

परीक्षार्थियों में रहा खासा उत्साह

जागरण समूह और सिगरिड एजुकेशन सर्विसेज ज्वाइंट वेंचर इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) 2016 की परीक्षा जनपद में आयोजित हुई। यह परीक्षा शहर के मीरा भवन स्थित प्रभात एकेडमी, कटरा मेदनीगंज स्थित संगम इंटरनेशनल स्कूल, मीराभवन स्थित वीएस मेमोरियल, दहिलामऊ स्थित साकेत ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, सदर बाजार स्थित अमर पब्लिक स्कूल, चिलबिला स्थित श्रीराम बालिका इंटर कॉलेज व जोगापुर स्थित सेंट जेवियर्स स्कूल के अलावा कुंडा पट्टी, रानीगंज व लालगंज तहसील में भी आयोजित हुआ। इस प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। सुबह 10 बजे से सभी केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ हुई। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर उत्तर देने असुविधा न हो इसके लिए कक्ष में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं ने उनका मार्ग दर्शन किया। आल इंडिया टॉपर बनने की ख्वाहिश में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों में जबरदस्त उत्साह रहा।

कुंडा में भी शांति पूर्ण परीक्षा

केंद्रों पर व्यवस्था को लेकर परीक्षार्थियों के अभिभावकों ने भी खूब तारीफ की। उनका का कहना था कि यह जागरण की जागरूकता है, क्योंकि ऐसे आयोजनों में बच्चों के प्रतिभाएं निखरकर सामने आती है। कुंडा में भी कड़ी सुरक्षा के बीच स्वामी विवेकानंद स्कूल संग्रामगढ़, वीपीरामानुजन स्कूल अघिया रोड़ कुंडा, जया विद्या मंदिर कुंडा, क्रिसेंट माडल स्कूल कुंडा, सेंट जोसफ स्कूल कुंडा समेत करीब आधा दर्जन विद्यालय के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट देने के लिए अपना-अपना फार्म आवेदन किया था। इसके लिए बुधवार को नगर के सेंट जोसफ व वीपीरामानुजन पब्लिक स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने में सेंट जोसफ के प्रबंधक एजाज खान अज्जू, वीपी रामानुजन के प्रबंधक अरुणेन्द्र मिश्र शिक्षक व शिक्षिकाओं के साथ लगे रहे। उधर लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार इंडियन इन्टेलीजेंस टेस्ट परीक्षा को लेकर बच्चों में भारी उत्साह देखा गया।

लालगंज के कई स्कूल रहे सेंटर

लालगंज स्थित आइन्सटीन पब्लिक स्कूल,पं.नागेश दत्त पब्लिक स्कूल व सरांय निर्भय संग्रामगढ़ स्थित भारत इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में जागरण ग्रुप द्वारा इंडियन इन्टेलीजेंस टेस्ट परीक्षा कराई गई। जैसे ही परीक्षा बुललेट परीक्षार्थियों को मिली तो वे पहले तो कई पन्नों में मिले बुकलेट देखकर चकरा गए। पर जब वह धीरे धीरे पन्नों को पलटे तो उन्हें समझ में आया कि यह परीक्षा लोगों के कैरियर के चुनाव के लिए वरदान है। मल्टीपिल इन्टेलीजेंस टेस्ट, मैथमेटिक्स, साइंस,लॉजिकल रिजनिंग,जनरल नालेज,आदि के प्रश्न अलग अलग पन्नों में दिए गए थे। आइन्सटीन पब्लिक स्कूल में प्रिंसिपल पीके शर्मा, नागेश दत्त पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य एसएन त्रिपाठी,प्रबंधक प्रकाशचंद्र मिश्र, एकेडमिक कन्ट्रोलर गौरव मिश्र की उपस्थिति में परीक्षा सम्पन्न हुई। सरांय निर्भय संग्रामगढ़ स्थित भारत इंटरनेशनल पब्लिक विद्यालय के प्रिंसिपल आशीष शुक्ल, व प्रबंधक मिथिलेश अरुण सिंह की मौजूदगी में परीक्षा सम्पन्न हुई।

रानीगंज में भी हुई परीक्षा

दैनिक जागरण-आई नेस्क्ट द्वारा आयोजित इंडियन इंटीलाइजेंस टेस्ट परीक्षा बुधवार को रानीगंज स्थित मनीष मेमारियल हाईस्कूल में हुई। जिसमें परीक्षार्थियों ने भाग लिया। परीक्षा प्रभारी कैप्टन दिवाकर पाण्डेय ने परीक्षा सकुशल संपन्न कराया। इसमें एसएस पटेल इंटर कालेज संसरियापुर, शिवहरिनंदन प्राथमिक विद्यालय निधीपट्टी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शाहपुर, स्वामी करपात्री जी इंटर कालेज रानीगंज, गंगा शिक्षण संस्थान इंटर कालेज देवगढ़ कमासिन नरी, रामनिहोर इंटर कालेज भूषणपुर, पीडीएस एकेडमी रस्तीपुर, श्याम बाल विद्या मंदिर भूषलपुर सहित विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान मनीष मेमोरियल के प्रधानाचार्य पवन शुक्ला, पीडीएस एकेडमी के प्रबंधक अनिल गुप्ता, शिव हरिनंदन के प्रधानाचार्य जितेन्द्र मिश्र, बेलाल सहित शिक्षक मौजूद रहे।

इन स्कूलों को बनाया गया था परीक्षा केंद्र

- प्रभात एकेडमी, मीराभवन

- वीएस मेमोरियल स्कूल, मीराभवन

- साकेत ग‌र्ल्स इंटर कालेज, दहिलामऊ

- अमर पब्लिक स्कूल, सदर बाजार

- श्रीराम बालिका इंटर कालेज, चिलबिला

- सेंट जेवियर्स स्कूल, जोगापुर

- एमबीएस स्कूल, भुपियामऊ

- सरोजिनी इंटर कालेज, भुपियामऊ

- संगम इंटरनेशलन स्कूल, कटरा मेदनीगंज

- गीता देवी कांवेंट स्कूल, अमरगढ़ पट्टी

- सेंट फ्रांसिस जेवियर्स, पट्टी

- न्यू सेंट फ्रांसिस, बंधवा बाजार पट्टी

- सेंट जोसफ स्कूल, कुंडा

- वीपीरामानुजन पब्लिक स्कूल, कुंडा

- सूर्य नारायण आदर्श लघु माध्यमिक विद्यालय, कोहड़ौर

- एस.जे.पी.आर.एन.डी.आई। कालेज, मकूनपुर कोहड़ौर

- स्वामी करपात्री जी महाराज इंटर कालेज, रानीगंज

- भारत इंटरनेशनल पब्लिक विद्यालय, संग्रामगढ़ लालगंज

- आइन्सटीन पब्लिक स्कूल, लालगंज

- नागेश दत्त पब्लिक स्कूल, लालगंज

-मनीष मेमारियल हाईस्कूल, रानीगंज

- एसएस पटेल इंटर कालेज संसरियापुर, रानीगंज

- शिवहरिनंदन प्राथमिक विद्यालय निधीपट्टी, रानीगंज

- पूर्व माध्यमिक विद्यालय शाहपुर, रानीगंज

- स्वामी करपात्री जी इंटर कालेज, रानीगंज

- गंगा शिक्षण संस्थान इंटर कालेज देवगढ़ कमासिन नरी,

-रामनिहोर इंटर कालेज भूषणपुर, रानीगंज

- पीडीएस एकेडमी रस्तीपुर,

- श्याम बाल विद्या मंदिर भूषलपुर

सभी को विश्वास वह करें टॉप

परीक्षा देने के बाद सेंटर से बाहर निकले कई परीक्षार्थियों ने आईनेक्स्ट ने बात की। सभी ने कहा कि वह इस परीक्षा में टॉप करेंगे। परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर टफ था पर उतना नहीं कि टॉप न किया जा सके। बच्चों के उत्साह को लेकर उननके अभिभावकों के चेहरे पर भी खुशी देखने को मिली। अभिभावकों ने कहा कि आईनेक्स्ट की ओर से कराई गई यह परीक्षा उसकी नेक सोच का परिचायक है। ऐसी परीक्षा से बच्चों का हौसला बढ़ता है।

आठ से अधिक बच्चे हुए शामिल

आईआईटी परीक्षा जिले के दर्जन भर से ऊपर केंद्रों पर हुई। इस परीक्षा में आठ से अधिक परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। सेंटर बने स्कूलों के शिक्षकों व प्रधानाचार्यो का कहना था कि वे इस परीक्षा में बच्चों का हौसला देख कर भावविभोर हैं। इस परीक्षा से बच्चों को अपने ज्ञान का आंकलन करने का मौका तो मिलेगा ही उनका उत्साह भी बढ़ेगा।