- इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट के लिए केन्द्रों पर उमड़े परीक्षार्थी

- तपती धूप में भी नहीं दिखा असर, मिला पैरेंट्स का साथ

ALLAHABAD: अप्रैल की तपती धूप, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक। फिर भी चेहरे पर जबरदस्त उत्साह। जागरण प्रकाशन लिमिटेड व आईनेक्स्ट की प्रस्तुति इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट सीजन तीन में शामिल होने आए स्टूडेंट्स कुछ इसी अंदाज में दिखे। करियर की दिशा तय करने के लिए हजारों स्टूडेंट्स ने रविवार को एग्जाम में पार्टिसिपेट किया। उनका उत्साहव‌र्द्धन करने के लिए पैरेंट्स भी मौजूद रहे।

दो केन्द्रों पर हुई परीक्षा

शहर के दो सेंटर्स रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज राजापुर व बिशप जार्ज स्कूल एंड कालेज पर आयोजित आईआईटी में ओपेन सेंटर व ऑन लाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को शामिल किया गया। इलाहाबाद के साथ ही प्रतापगढ़ व कौशांबी से कुछ बच्चे एग्जाम में शामिल हुए। एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को सिविल लाइंस स्थित दोनों सेंटर्स पर सुबह 11 बजे बुलाया गया था। परीक्षा केन्द्रों पर बच्चे व उनके पैरेंट्स निर्धारित समय के पहले ही पहुंचने लगे। रविवार को भीषण तपिश के बाद भी परीक्षा केन्द्रों के बाहर धूप में ही पैरेंट्स गेट खुलने का वेट करते दिखे। निर्धारित समय सुबह 11 बजे सेंटर्स का गेट खुला और बच्चों को प्रवेश की अनुमति मिली। परीक्षा दोपहर बारह बजे से दो बजे तक आयोजित की गई। एप्टीट्यूड समेत मैथ्स और साइंस के कई सवाल हल करने के लिए दिए गए थे।

पैरेंट्स भी करते रहे क्वैरीज

किसी भी परीक्षा के दौरान पैरेंट्स के अंदर भी कई तरह की क्वैरीज रहती है। खासतौर पर क्वैश्चन पेपर को लेकर। रविवार को इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट के दौरान दोनों सेंटर्स पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला। परीक्षा देकर बाहर निकले स्टूडेंट्स के पैरेंट्स उनसे क्वैश्चन पेपर को लेकर तरह-तरह के सवाल पूछते दिखे। खासतौर पर कितने क्वैश्चन किए, क्या-क्या पूछा गया था आदि। स्टूडेंट्स ने इन बातों को उत्साह से पैरेंट्स से शेयर किया। आईआईटी के नालेज पार्टनर विद्यामंदिर क्लासेज की ओर से सेलेक्टेड पार्टिसिपेंट्स को प्राइज व स्कॉलरशिप जीतने का मौका मिलेगा।

फैक्ट फाइल

-दो सेंटर्स पर इंडियन इंटेलिजेंस टेंस्ट का हुआ आयोजन

- बिशप जार्ज स्कूल एंड कालेज व रानी रेवती देवी सरस्वती विद्यानिकेतन इंटर कालेज में बनाए गए थे सेंटर

- संडे को कुल 1491 स्टूडेंट्स ने किया पार्टिसिपेट

- बिशप जार्ज स्कूल एंड कालेज में 962 स्टूडेंट्स व रानी रेवती देवी सरस्वती विद्यानिकेतन इंटर कालेज में 529 स्टूडेंट्स हुए शामिल

नालेज पार्टनर विद्यामंदिर क्लासेज की ओर से मिलेगा प्राइज व स्कॉलरशिप जीतने का मौका