-इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट सीजन-5 में स्टूडेंट्स का दि2ा जबरदस्त उत्साह

-दैनिक जागरण आई ने1स्ट की ओर से आयोजित टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स सनबीम डालि6स में हुए अपीयर

VARANASI

अपने कॅरियर को लेकर स्टूडेंट्स कितने सीरियस हैं, इसकी झलक इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट सीजन-5 में देखने को मिली। रविवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से इस खास टेस्ट का आयोजन रामकटोरा स्थित सनबीम डालिम्स में बने सेंटर पर आयोजित हुआ। यह टेस्ट ऑनलाइन सहित दैनिक जागरण ऑफिस व विभिन्न काउंटर से रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए आयोजित हुआ। ओपेन सेंटर पर बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने टेस्ट दिया। इसमें क्लास 5 से 12 तक के स्टूडेंट्स शामिल रहे। टेस्ट सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक हुआ।

जोश से लबरेज रहे स्टूडेंट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के आईआईटी को लेकर स्टूडेंट्स में जबरदस्त क्रेज देखने को मिला। टेस्ट से पहले सभी में ये उत्सुकता रही कि आखिर किस तरह के क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। भला क्वेश्चंस से कैसे आईक्यू लेवल को चेक किया जाएगा। वहीं स्टूडेंट्स में इस बात को लेकर उत्साह रहा कि उन्हें इस टेस्ट के थ्रू अपना गोल डिसाइड करने में मदद मिलेगी। वे आसानी से समझ जाएंगे कि हमें आगे किस फील्ड के लिए तैयारी करनी चाहिए। इस टेस्ट को कंडक्ट कराने के लिए सिटी के लीडिंग स्कूल में बने ऑनलाइन व काउंटर्स से रजिस्ट्रेशन कराने वालों के ओपेन सेंटर पर समय से पहले ही भीड़ लग गयी थी। दूर-दूर से अपने बच्चे को लेकर पहुंचे गार्जियंस में जेंट्स के साथ लेडीज की भी संख्या बहुत थी। एग्जाम खत्म होने तक वे सेंटर पर बैठी रहीं।

तय हो जाती है कॅरियर की दिशा

-प्रत्येक स्टूडेंट और उनके पेरेंट्स की ये इच्छा होती है कि उनके बच्चे के लिए कौन सा कॅरियर बेहतर होगा। इसको लेकर वे बहुत परेशान रहते हैं। यही बताने के लिए कॅरियर काउंसलर्स हजारों रुपये फीस वसूलते हैं।

-आईआईटी क्लास 5 से 12 तक के किसी भी बच्चे के आईक्यू व इंटरेस्ट की एनॉलसिस करने में पूर्णतया सक्षम है। खास बात यह कि इस टेस्ट में एक साथ कई आयामों की स्टडी पॉसिबल है, जबकि पहले इसके लिए अलग-अलग टेस्ट देना पड़ता था।

-हमारे देश में स्टूडेंट्स के आईक्यू और एप्टीट्यूड के लिए जो टेस्ट पेपर अवेलेबल है उनमें से अधिकतर फॉरेन कंपनियों ने डिजाइन किया है। जबकि आईआईटी द्वारा डिजाइन व अवेलेबल टेस्ट बहुत कारगर साबित हो रहा है।

-आईआईटी का प्रोग्राम इंडियन रेफरेंस को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया गया है। जो स्टूडेंट्स का सही आकलन करने में सक्षम है।

-----------------------

स्टूडेंट्स के लिए रामबाण है टेस्ट

-इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में अपीयर हुए बच्चों को अपना आईक्यू लेवल आसानी से पता चल जाएगा।

-आईआईटी से ये पता चल जाएगा कि बच्चे का इंटरेस्ट किस खास फील्ड में है।

-इस टेस्ट के थ्रू उसके स्पेशफिक रूझान का भी आकलन होगा। जिससे ये पता चल जाएगा कि बच्चे में कितनी क्षमता है।

-इस टेस्ट के रिजल्ट से खुद बच्चे और उनके पेरेंट्स को ये डिसाइड करने में मदद मिलेगी कि उन्होंने जो कॅरियर ऑप्शन या गोल डिसाइड किया है वो उनके लिए सही है या नहीं।

-टेस्ट से ये डिसाइड करने में भी मदद मिलेगी कि बच्चे के लिए और कॅरियर ऑप्शन क्या-क्या हो सकते हैं?

-----------------

पीछे नहीं रहे पेरेंट्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट को लेकर बच्चों के साथ ही पेरेंट्स में भी गजब का उत्साह देखा गया। सेंटर पर आईआईटी में अपीयर कराने के लिए लगभग पेरेंट्स अपने-अपने बच्चों को लेकर पहुंचे थे। टेस्ट स्टार्ट होने और स्टूडेंट्स के एग्जाम हाल में जाते ही इन्होंने भी खूब क्वैरी किया। वहीं टेस्ट समाप्त होने के बाद पेरेंट्स अपने बच्चे से यही पूछते दिखे कि कैसा पेपर रहा? पूरा किया या छोड़ दिया। कई तो मौके पर ही आकलन करने लगे। उधर कई आईआईटी के एडवांटेज वेबसाइट पर भी खंगालने में लगे रहे।

-------------------

15 को स्कूल्स में होगा टेस्ट

अपने-अपने स्कूल से आईआईटी का रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स का एग्जाम 15 दिसंबर को आयोजित होगा। इसकी तैयारी स्टार्ट हो गयी है। इसमें अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल से ही एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। यही नहीं एग्जाम का टाइम भी स्कूल्स के अकार्डिग होगा। ऐसे में यहां फॉर्म भरे स्टूडेंट्स अपने-अपने स्कूल्स से संपर्क करना न भूलें।