दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आईआईटी काउंसलिंग प्रोग्राम में होनहारों को मिले एक्सप‌र्ट्स से कई टिप्स

आईआईटी के लिए ऑन लाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को मिला सर्टिफिकेट व रिपोर्ट कार्ड

ALLAHABAD: जागरण प्रकाशन लि। की प्रस्तुति आईआईटी सीजन चार में ऑन लाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए रविवार का दिन बेहद खास रहा। सीपी शर्मा क्लासेज हॉल में स्टूडेंट्स के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से काउंसलिंग का आयोजन हुआ। स्टूडेंट्स को समस्याओं का साल्युशन एक्सप‌र्ट्स ने दिया। मनोविज्ञानशाला इलाहाबाद के प्रिंसिपल डॉ। कमलेश तिवारी और ईसीसी के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ। शीतला प्रसाद ने स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब दिए। डीएम संजय कुमार ने अपनी कैटेगरी में टॉपर्स रहे स्टूडेंट्स आयुष गुप्ता और मृदुल तिवारी को 24-24 हजार रुपए स्कॉलरिशप का चेक दिया।

स्टूडेंट्स में दिखी क्वैरिसिटी

क्लास सेवेंथ के स्टूडेंट देव कृष्ण ने करियर फ्रेंमिग करने के तरीके को लेकर सवाल किया। डॉ। शीतला प्रसाद ने बताया कि इसके लिए एप्टीट्यूट टेस्ट बेहद आवश्यक है। इसमें आठ तरीके के टेस्ट होते हैं, जो अलग-अलग फील्ड से जुड़े होते हैं। इससे पता चलता है कि स्टूडेंट्स का रूझान किस फील्ड में है। स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी समस्या पढ़ा हुआ याद करने यानी रिकॉल करने को लेकर थी। एक्सप‌र्ट्स ने बताया कि स्टूडेंट्स को अपने टाइम टेबल को डिस्ट्रैक्टर सब्जेक्ट के अनुसार तैयार करना चाहिए। संचालन डॉ। सीपी शर्मा ने किया।

मेजा की वैष्णवी को स्कॉलरशिप

मेजा के आईआई मां गंगा पब्लिक स्कूल खानपुर की वैष्णवी पाण्डेय ने इंडियन इंटेलिजेंट टेस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। रविवार को स्कूल में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वैष्णवी पाण्डेय को दैनिक जागरण प्रकाशन लि। की ओर से 12,000 रुपये स्कॉलरशिप का चेक देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर दैनिक जागरण समाचार पत्र के इनपुट हेड अवधेश पाण्डेय एवं आईनेस्ट के संपादकीय प्रभारी श्याम शरण श्रीवास्तव ने बच्चों को प्रोत्साहित किया। संचालन राजेश कुशवाहा ने किया। स्कूल के संस्थापक हरिहर प्रसाद गुप्ता, प्रबंधक योगेश गुप्ता, प्रधानाचार्य विकास श्रीवास्तव, विजय कांत यादव, संदीप कुमार, पुनीत दुबे, नंद कुमार, नीलम, संजना, आकांक्षा, किरन, राधा, रेखा, प्रिया, संजू, ललिता, सूर्य प्रकाश, राजेश, अंकुर, ब्रजेश, जगदीश, आनंद पाण्डेय सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

बॉक्स

एमए करना सार्थक हुआ

पूर्वाचल विश्व विद्यालय से एमए की पढ़ाई करने वाली वैष्णवी पाण्डेय की मां प्रमिला आज का कार्यक्रम देख काफी खुश थी। जिदंगी के सफर में काफी उतार चढ़ाव देखने के बाद उनके मन में निराशा के भाव पनप रहे थे। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्व विद्यालय से एमए करने वाले मनोज कुमार पाण्डेय से जब उनकी शादी हुई तो उन्होंने भविष्य के लिये तमाम सपने देखे थे। जैसे जैसे जीवन की गाड़ी आगे बढ़ी कठिनाइयां सामने आने लगीं। हर कठिनाई का उन्होंने सामना किया और सफल हुई। तीन साल पहले बड़े बेटे सौरभ पाण्डेय की तबीयत खराब हो गई। इलाज ने कर्जदार बना दिया। इस बीच पति मनोज कुमार पाण्डेय की गार्ड की नौकरी भी चली गई। भूखमरी की नौबत आई तो एमए की डिग्री बोझ साबित होने लगी। लेकिन रविवार को बेटी वैष्णवी को दैनिक जागरण ग्रुप द्वारा 12000 रुपये का चेक मिला तो उन्हें एमए की डिग्री पर फिर नाज हुआ।

वर्जन

जितने लोगों से करियर को लेकर बात करेंगे, उतना कंफ्यूजन होगा। खुद से निर्णय ले और सब कुछ छोड़कर अपने गोल को हासिल करने के लिए जुट जाएं। कुछ सालों की कड़ी मेहनत से सफलता जरूर मिलेगी।

संजय कुमार, डीएम

सबसे पहले जरूरी है कि स्टूडेंट्स अपनी रूचि के हिसाब से माइंड सेट करें और गोल को पाने के लिए पूरी ईमानदारी से प्रयास करें। अपने ऊपर कभी स्ट्रेस और डिप्रेसन हावी नहीं होने दे। लगातार मेहनत से सफलता मिलनी तय है।

डॉ। कमलेश तिवारी

प्रिंसिपल ,मनोविज्ञानशाला इलाहाबाद

पढ़ाई के दौरान टाइम टेबल बनाते समय यह ध्यान रखें कि कठिन विषयों के बीच में इंडिपेंडट सब्जेक्ट रखें। इससे याद करने में आसानी होगी। एक जैसे सब्जेट जैसे मैथ्स और फिजिक्स को अगर एक साथ पढ़ेगे तो दोनों में कंफ्यूजन होगा। इसलिए इनके बीच हिन्दी जैसे सब्जेट रखे।

डॉ। शीतला प्रसाद

केएचओडी, साइकोलॉजी डिपार्टमेंट, ईसीसी

ऐसे टेस्ट के जरिए स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स का भी बच्चों के करियर को लेकर माइंड सेट बदलेगा। इससे वे बच्चों को उसकी रूचि और क्षमता के अनुरूप करियर के लिए प्रोत्साहित करेंगे। जबरन बच्चे के ऊपर बोझ नहीं डालेंगे। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इस आयोजन से बच्चों को बहुत लाभ होगा।

योगेश गुप्ता

प्रबंधक, आईआई मां गंगा पब्लिक स्कूल खानपुर