RANCHI : अगर पैरेंट्स शुरू से ही अपने बच्चों को प्रॉपर गाइड करेंगे, तो आईआईटी में सक्सेस के चांसेज बढ़ जाते हैं। क्98क् में आईआईटी में भ्ख् वां रैंक हासिल करनेवाले व आईएएस ऑफिसर केके खंडेलवाल ने ये बातें कहीं। मौका था आधुनिक ग्रुप के सोशल ऑर्गनाइजेशन नवनिर्माण की ओर से हाउ टू क्रैक आईआईटी प्रोग्राम का। सोमवार को सीएमपीडीआई के मयूरी ऑडिटोरियम में आयोजित इस प्रोग्राम में आईआईटी जेईई में 9 वां रैंक लानेवाले अनुपम खंडेलवाल और भ्म्वां रैंक लानेवाले अनिकेत खंडेलवाल और आईआईटी दिल्ली के स्टूडेंट अंकुर खंडेलवाल ने स्टूडेंट्स को आईआईटी क्रैक करने के टिप्स दिए। इस मौके पर आधुनिक ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एएस प्रसाद भी मौजूद थे। प्रोग्राम में कई स्कूलों से आए क्क् वीं क्ख्वीं के स्टूडेंट्स ने आईआईटी जेईई को लेकर कई क्वेश्चंस भी पूछे.आईआईटीयंस ने स्टूडेंट्स द्वारा पूछे गए सवालों का न सिर्फ जवाब दिया, बल्कि सक्सेस के भी टिप्स दिए।

जरूरी है क्वालिटी एजूकेशन

आईआईटी से इंजीनियरिंग कर रहे अनुपम खंडेलवाल ने बताया कि आईआईटी क्रैक करने के लिए क्वालिटी एजूकेशन जरूरी है। आप कितनी देर पढ़ते हैं, यह मायने नहीं रखती है, बल्कि आप जो भी पढ़े, अच्छे से पढ़ें। ऐसा करने से निश्चित ही रिजल्ट बेहतर होगा।

कान्सेप्ट क्लियर रखें

अगर आईआईटी जेईई क्रैक करना है तो चैप्टर्स के कान्सेप्ट क्लियर रखना होगा। यह कभी नहीं सोचे कि बोर्ड एग्जाम के बाद तैयारी करनी है। तैयारी आपकी अनवरत चलनी चाहिए, जबतक कि आईआईटी जेईई क्रैक नहीं कर लें।

समय से पहले कोर्स पूरा करें

अंकुर खंडेलवाल ने स्टूडेंट्स को कहा कि आईआईटी जेईई क्वालिफाई करने के लिए एक साल पहले ही कोर्स को कंप्लीट कर लेना चाहिए। इसके बाद रिवीजन के साथ प्रैक्टिस करते रहें। कम समय में क्वेश्चंस सॉल्व करने पर ज्यादा ध्यान दें।