-छुट्टी के दिन केडीए ऑफिसर्स ने मारा छापा

-प्रेम नगर में आसपास ही कई बिल्डिंग अवैध रुप से बनती मिली

-सील तोड़कर भी हो रहा था काम, एफआईआर और बिजली कनेक्शन काटा

KANPUR: अवैध निर्माण पर केडीए इम्प्लाइज की मेहरबानी जा रही है। उनकी मिलीभगत से दोमंजिला की बजाए म् मंजिला बिल्डिंग बन रही है। संडे को अवकाश के दिन अचानक केडीए ऑफिसर्स ने छापा मारा तो एनफोर्समेंट टीम के इम्प्लाइज की पोल खुलकर सामने आ गई है। 9 निर्माणाधीन बिल्डिंग्स में से कई के तो मैप ही पास नहीं थे और सील बिल्डिंग में कार्य होते पाया गया है।

ये मिलीभगत नहीं तो और क्या है

संडे को अचानक केडीए के एडीशनल सेक्रेटरी सीपी त्रिपाठी ने एक्सईएन मनोज मिश्रा व असिसटेंट इंजीनियर्स संग कई निर्माणाधीन बिल्डिंग में छापा मारा। सबसे पहले वे प्रेम नगर पहुंचे। प्रेम नगर में परिसर संख्या क्0भ्/7फ्ख् में ग्राउंड फ्लोर के अलावा दो फ्लोर तक का नक्शा पास कराया गया। लेकिन बेसमेंट के अलावा छत मंजिल तक बिल्डिंग बन गई है। फिनिशिंग कार्य भी चल रहा है। एडीशनल सेक्रेटरी ने एनफोर्समेंट टीम को आवश्यक कार्रवाई करने का फरमान सुनाया है।

नक्शा पास कराए बगैर बनी म् मंजिला बिल्डिंग

प्रेम नगर में ही परिसर संख्या क्0भ्/7फ्ख् के पास परिसर संख्या क्0भ्/7फ्फ् में नक्शा पास कराए म् मंजिला बिल्डिंग बना ली गई है। इसमें भी ऑफिसर्स को फिनिशिंग वर्क होता मिला। जबकि व्यापारी नेता महेश मेघानी की पीरोड स्थित निर्माणाधीन बिल्डिंग पहले सील की जा चुकी है। सीलिंग के बावजूद फिनिशिंग वर्क किए जाने पर एफआईआर कराने का आदेश एडीशनल सेक्रेटरी ने दिए हैं। इसी तरह पीरोड में श्री आटोमोबाइल के बगल में विकास निगम के द्वारा फुटपाथ घेरकर ग्राउंड फ्लोर के अलावा दो मंजिल तक निर्माण कर लिया गया था।

सील तोड़कर रहने लगे कटा बिजली कनेक्शन

चमनगंज थाना के पास परिसर संख्या क्0भ्/ख्भ्म् प्रेम नगर में नक्शा पास कराए भ् मंजिला बिल्डिंग बनते मिली। जबकि इसके पास में ही स्थित 88/ख्भ्भ् के चमनगंज में ही नक्शा पास कराए छत पर स्लैब डालने की तैयारी होती मिली। इसी तरह 88/ख्म्क् प्रेम नगर में सलीम व सगीर ने नक्शा पास कराए बगैर दो मंजिला बिल्डिंग बना ली है। आजाद नगर में सुभाष गुप्ता ने सील तोड़कर बिल्डिंग के एक हिस्से में रहने लगे। एडीशनल सेक्रेटरी ने बिजली का कनेक्शन कटवाने के साथ एफआईआर भी दर्ज कराई है। वहीं परिसर संख्या क्00 व क्0क् के लिए अलग-अलग (भूखंडों ) नक्शा पास कराया गया। लेकिन दोनों भूखंडों को मिलाकर दो फ्लोर तक निर्माण कर लिया गया है। इन सभी के खिलाफ सीलिंग व अन्य कार्रवाई करने को कहा है।

जेई सहित कई पर गिरेगी गाज

अवैध रुप से बिल्डिंग बनने पर सुपरवाइजर, जेई सहित कई इम्प्लाइज पर गाज गिरना तय है। इस पूरे मामले की जांच एक्सईएन मनोज मिश्रा को सौंपी गई है। केडीए के एडीशनल सेक्रेटरी सीपी त्रिपाठी ने बताया कि जिन जगहों पर अवैध निर्माण पाया गया है, वहां वर्तमान में तैनात जूनियर इंजीनियर्स के अलावा पूर्व में तैनात जेई से स्पष्टीकरण मांगा। स्पष्टीकरण मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।