- नहीं थम रहे राजधानी मे अवैध खनन के मामले

- आधा दर्जन इलाकों में हो रहा ताबड़तोड़ खनन

- पुलिस और प्रशासन की भूमिका पर भी सवाल

DEHRADUN: राजधानी में खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह खुलेआम पुलिस की नाक के नीचे अवैध खनन कर रहे हैं। इस बात की तस्दीक पुलिस के आंकड़े ही कर रहे हैं। आए दिन खनन माफिया बेरोकटोक विभिन्न जगहों पर खनन कर खूब चांदी काट रहे हैं।

पुलिस की कार्रवाई पर सवाल

खनन माफियाओं ने सुंदर दून को बदसूरत बनाने का जैसे बीड़ा उठा रखा है। रोजाना खनन के ट्रक, ट्रॉली एवं बुग्गी भर भरकर कच्चे माल को ठिकाने लगाकर खनन माफिया अपनी जेबें गरम कर रहे हैं। पुलिस कार्रवाई करने के दावे भी कर रही है, लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं हैं। जिसके चलते अवैध खनन का धंधा इन दिनों राजधानी मे जोरों पर है। इससे पुलिस और प्रशासन की कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान लग रहा है। बहरहाल पुलिस अब खनन माफिया पर लगाम लगाने के लिए नए प्लानों पर काम करने की बात कर रही है। देखना यह होगा कि ये प्लान कितने कारगर सिद्ध होते हैं।

नहीं लग पाए सीसीटीवी कैमरे

अवैध खनन और खनन माफिया पर लगाम और पूरी तरह से खनन क्षेत्रों पर निगरानी के लिए पुलिस महकमे ने कई क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही थी। लेकिन, काफी वक्त बीत जाने के बाद भी अभी तक उक्त क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लग पाए हैं। एसपी देहात सरिता डोभाल का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे लगाने का मामला प्रोसेस में और जल्द उक्त स्थानों पर कैमरे लग जाएंगे।

-------------

ख्0क्7 में अब तक मामले

अवैध खनन में कार्रवाई- क्क्7

कुल वाहन सीज- क्क्7

इन स्थानों पर हो रहा अवैध खनन

रानीपोखरी

रायवाला

रायपुर

दूधली

विकास नगर

हर्बटपुर

क्या कहते हैं एडीएम

अवैध खनन को लेकर प्रशासन की कार्रवाई पुलिस के साथ संयुक्त रूप से की जाती है। कार्रवाई रेगुलर और आकस्किम भी की जाती है।

अरविंद पांडे, एडीएम, दून