-4 अप्रैल से शुरू होने वाली ज्वाइंट मेगा ड्राइव के लिए 21.51 हेक्टेयर जमीन चिन्हित

-संडे को भी केडीए अफसर अवैध कब्जे की सर्वे रिपोर्ट फाइनल करने में जुटे रहे

-मंडे को डेटवाइज मेगा ड्राइव के लिए अवैध कब्जों की रिपोर्ट डीएम को सौंपेगा केडीए

KANPUR: हाउसिंग स्कीम लाने के लिए केडीए को लैंड नहीं मिल रही है जबकि उसकी अरबों की जमीन पर भूमाफियाओं के कब्जे में है। इतना नहीं कई जगह अवैध कब्जेदारों ने जमीन पब्लिक को बेच डाली है। नई सरकार के बाद बदले माहौल में केडीए ने एक बार फिर अपनी जमीन को मुक्त कराने की तैयारी की है। चार अप्रैल से केडीए, एडमिनिस्ट्रेशन व पुलिस की ज्वाइंट मेगा ड्राइव के लिए सर्वे कम्प्लीट हो चुका है। हॉलीडे होने के बावजूद संडे को केडीए के प्रॉपर्टी सेक्शन के ऑफिसर इस सर्वे रिपोर्ट को कम्पाइल करने में जुटे रहे।

जोन 4 में सबसे ज्यादा

केडीए की जमीनों पर सबसे अधिक अवैध कब्जे जोन 4 में हैं। जोन 4 में तोदकपुर, दहेली सुजानपुर, सनिगवां, रूमा, सजारी, सैनिक चौराहा यशोदा नगर आदि मोहल्ले शामिल हैं। केवल जोन 4 में 300 हेक्टेयर से अधिक पर अवैध कब्जे बताए जा रहे हैं। इस जमीन की कीमत 650 करोड़ से अधिक हैं। यानि केडीए की जोन एक, दो व तीन में अवैध कब्जों से अधिक केवल केडीए के जोन 4 में जमीनों पर अवैध कब्जे हैं। करीब 6 महीने पहले कमिश्नर के आदेश पर केडीए के कराए गए सर्वे के मुताबिक 986 करोड़ से अधिक कीमत की जमीनों पर अवैध कब्जे हैं। यह रिपोर्ट तत्कालीन केडीए वीसी विवेक ने कमिश्नर, डीएम सहित अन्य ऑफिसर्स को भी भेजी थी।

कर डाली प्लॉटिंग

अवैध कब्जे खाली कराने के लिए सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक बड़े पैमाने पर जमीन भूमाफियाओं के अवैध कब्जों में हैं। जिन्होंने न केवल खुद अवैध कब्जा किया हुआ है, बल्कि प्लॉटिंग कर जमीन बेंच भी डाली है। जिनमें लोगों को घर, दुकानें बनाने के लिए डीपीसी, बाउंड्रीवॉल तक कर दी है।

कब्जों पर गरजेगा बुलडोजर

अवैध कब्जे खाली कराने के लिए पहले फेज में 4 से 17 अप्रैल तक ज्वाइंट मेगा ड्राइव चलाई जाएगी। इसके लिए फोटोग्राफी सर्वे के बाद 21.517 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। ये जमीनें देहली सुजानपुर, कपिली, बारासिरोही, तोदकपुर, चकेरी, सजारी, रूमा, बैरी अकबरपुर, पनकी गंगागंज, पनकी भव सिंह, अर्रा, बिनगवां आदि एरिया में हैं। संडे को केडीए के ओेएसडी डीडी वर्मा, तहसीलदार बीएल पाल, आत्मास्वरूप श्रीवास्तव व प्रदीप रमन सहित अन्य ऑफिसर सर्वे रिपोर्ट को कम्पाइल करने में जुटे रहे।

डेटवाइज रिपोर्ट तैयार

मंडे को डेट वाइज ज्वाइंट मेगा ड्राइव को अंतिम रूप देकर रिपोर्ट डीएम कौशलराज शर्मा को सौंपी जानी है। इस ज्वाइंट मेगा ड्राइव के लिए नोडल अफसर एडीएम सिटी केपी सिंह, एसपी पूर्वी सोमेन वर्मा बनाए गए है। केडीए ने एडीशनल सेक्रेटरी पीके सिंह व अनिल भटनागर की अगुवाई में चार टीमें बनवाई है। जो प्रतिदिन के ज्वाइंट मेगा ड्राइव की रिपोर्ट केडीए सेक्रेटरी केपी सिंह को सौंपेगी।

करोड़ों की जमीन पर अवैध कब्जे

जोन-- जमीन-- कीमत

एक- 84.003 हेक्टेयर- 147.118 करोड़

दो- 48.199 हेक्टेयर- 96.52 करोड़

तीन- 33.742 हेक्टेयर- 66.18 करोड़

चार- 336.751 हेक्टेयर-- 677.03 करोड़

टोटल - 502.605 हेक्ट्येर- 986.848 करोड़