-आपराधिक वारदातों से दहशत में जनता

- हत्या, लूट, चोरी और डकैती की घटनाओं से पर्दा उठाने में पुलिस नाकाम

ROORKEE: शिक्षा नगरी अपराधियों का गढ़ बनती जा रही है। जहां बदमाश आए दिन आपराधिक वारदातों को अंजाम देकर जनता में खौफ पैदा कर रखा है। पुलिस हत्या, लूट, चोरी और डकैती जैसी संगीन घटनाओं का खुलासा करने में नाकाम साबित हो रही है, जिससे लोगों में पुलिस की सुरक्षा-व्यवस्था के प्रति भी असंतोष की भावना पैदा हो रही है। रुड़की में बदमाशों ने अपराध के ग्राफ को किस हद तक बढ़ा दिया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पुलिस एक संगीन वारदात के खुलासे को लेकर बदमाशों की निशानदेही भी नहीं कर पाती और बदमाश दूसरी संगीन वारदात को अंजाम देकर बच निकलते हैं और पुलिस हाथ मलती रह जाती है। नतीजतन पुलिस के पास कार्यवाई के नाम पर मुकदमा दर्ज करने और मामले की जांच के अलावा कुछ भी नही होता।

बसंत के हत्यारों का नहीं लगा सुराग

ख्भ् जनवरी को नगर के मोहल्ला रामनगर में नगर निगम के सफाई सुपरवाईजर बसंत वाल्मिकि को बाइक सवार बदमाशों ने दिनदहाडे़ गोली मारकर हत्या कर दिया। घटना को पांच दिन का समय बीत चुका है, लेकिन पुलिस अभी तक बदमाशों की गिरफ्तारी तो दूर निशानदेही तक भी नहीं कर पाई है, जबकि मामले में सीधे तौर पर कु ख्यात सुनील राठी के गुर्गे जेल में बंद प्रवीण वाल्मिकि का नाम सामने आ रहा है। बावजूद इसके मामले में अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं।

स्टोर मैनेजर से 70 हजार की लूट भी रहस्य

क्फ् जनवरी को छवि गैस एजेंसी के स्टोर मैनेजर सतीश कुमार से बाइक सवार दो नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े सुभाष नगर-राजेन्द्र नगर की गली न.-8 में 70 हजार रुपए की नगदी लूट ली थी, लेकिन मामले में अभी तक पुलिस की कार्रवाई मुकदमा दर्ज करने तक ही सिमटी हुई है।

उद्योगपति से कार लूट पर रहस्य बरकरार

दिसम्बर में दिल्ली के उद्योगपति राहुल अग्रवाल से बदमाशों ने लिफ्ट के बहाने तमंचे के दम पर स्वीफ्ट डिजायर कार लूट की घटना को उस समय अंजाम दे डाला था जब वह भगवानपुर स्थित अपनी फैक्ट्री से दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित एक होटल में जा रहा था। कोतवाली सिविल लाइंस ने पीडि़त की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करने में तो तत्परता दिखाई, लेकिन आज तक लुटेर कोतवाली पुलिस के हाथ नहीं लग सके हैं।

-सीमेंट कारोबारी के पुत्र पर फायर

क्9 दिसम्बर को रामनगर के सीमेंट कारोबारी धर्मपाल के पुत्र कपिल पर बाइक सवार दो बदमाशों ने दिनदहाड़े उस समय फायर झोंक जानलेवा हमला किया था, जब वह रामनगर चौक स्थित अपनी दुकान के बाहर खड़े ग्राहकों से बातचीत कर रहा था। पुलिस ने घटना का मुकदमा दर्ज कर शीघ्र बदमाशों की गिरफ्तारी का दावा किया था, लेकिन अभी तक पुलिस के हाथ बदमाशों के गिरेबान तक नही पहुंच पाए हैं।

-प्रॉपर्टी डीलर के घर लाखों की डकैती

ख्फ् सितम्बर को नगर के मोहल्ला सोलानीपुरम में बदमाशों ने प्रॉपर्टी डीलर मौफिक अहमद के घर पर दिनदहाडे़ धावा बोल दिया था। बदमाश प्रॉपर्टी डीलर व उसके परिजनों को बंधक बनाकर लाखों की नगदी पर डांका डाल फरार हो गए थे। घटना को घटित हुए चार माह से अधिक का समय बीत चुका है। मगर पुलिस घटना को अंजाम देने वाले एक भी बदमाश को गिरफ्तार नहीं कर पाई है, जबकि पुलिस ने घटना के अगले दिन तीन बदमाशों के स्केच जारी कर शीघ्र घटना के खुलासे का दावा किया था, लेकिन अभी तक मामले में नतीजा शुन्य हैं।

-चोरी की वारदातें बनी चुनौती

कोतवाली गंगनहर और कोतवाली सिविल लाइंस क्षेत्र में बदमाश चोरी की वारदातों को अंजाम देकर किस तरह पुलिस के सुरक्षा दावों की धज्जियां उड़ा रहे है। इसका अंदाजा दिसम्बर और जनवरी में हुई चोरी की घटनाओं के आंकड़ों पर नजर डालने से बखुबी हो जाएगा। चोर इन दो माह में करीब एक दर्जन चोरी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं, जिनमें रामनगर चौक स्थित लक्ष्मी इलेक्ट्रानिक्स की दुकान से लाखों की एलइडी चोरी, गीतांजली शोरूम से चार वॉ¨शग मशीन चोरी, अम्बर तालाब सथित परचुन की दुकान से भ्0 हजार का सामान चोरी, सोत मोहल्ले से पार्षद दिनेश शर्मा की कार चोरी आदि घटनाएं प्रमुख है।