Meerut : नया साल लाइफ में कई नए बदलाव लेकर आया है। 10 लाख से ऊपर की आय वाले लोगों को कुकिंग गैस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी, वहीं दो लाख से अधिक के लेनदेन पर पैन कार्ड अनिवार्य होगा। नए साल में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू हो जाएगा, वहीं अपने वाहन से दिल्ली अप-डाउन करने वालों को ऑड-ईवन के नियम से जूझना पड़ेगा। यही नहीं टीवी पर मनोरंजन के लिए सेट टॉप बॉक्स जरूरी होगा।

15 हजार को नहीं मिलेगी सब्सिडी

1 जनवरी 2016 से सालाना 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा इनकम वाले एलपीजी कंज्यूमर्स को गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी।

मेरठ में कितनों को नहीं मिलेगी सब्सिडी : 15,000 करीब

मेरठ में कुल एलपीजी धारक : 5.5 लाख

पैन कार्ड जरूरी : 2 लाख रुपए से ज्यादा के किसी भी सामान की खरीद और बिक्री पर पैन कार्ड का डीटेल देना अनिवार्य होगा। इसी तरह कैश कार्ड या प्री-पेड कार्ड से साल में 50 हजार रुपए से ज्यादा की खरीदारी पर भी अब पैन कार्ड का डीटेल देना जरूरी होगा। इसके अलावा किसी भी तरह का बैंक अकाउंट खोलने पर पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी होगा।

जिले में पैन रखने वालों की संख्या : 2.75 लाख

खाद्य सुरक्षा अधिनियम : आज से मेरठ समेत यूपी के 27 जिलों में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने जा रहा है। जिसमें अंत्योदय परिवारों को 20 केजी चावल और 15 केजी गेंहू 2 और 3 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दिया जाएगा। वहीं प्राथमिक परिवार के लोगों को प्रति यूनिट के हिसाब से गेहूं मिलेगा।

मेरठ में अंत्योदय परिवार के लोगों की संख्या : 9229

मेरठ प्राथमिक परिवारों की संख्या : 4,59,027

डेली 20 हजार वाहनों को होगी दिक्कत

आज से दिल्ली में वाहनों के ऑड-ईवन में व्हीकल रन करने का सिस्टम शुरू हो रहा है। दिल्ली में 15 दिनों तक ऑल्टरनेट डेज में ईवन और ऑड नंबर्स की गाडि़यां रन कर सकेगी। सबसे बड़ी बात तो ये है कि बाहर से आने वाले फोर व्हीलर्स पर भी इसका पूरा असर रहेगा।

मेरठ से दिल्ली करीब डेली वाहनों की आवाजाही : 80 हजार

मेरठ से दिल्ली टू और फोर व्हीलर आवाजाही : करीब 20 हजारा

मेरठ से दिल्ली फोर व्हीलर की आवाजाही : 16 हजार

हजारों परिवारों के टीवी हो जाएंगे डिब्बा

अगर आपके घर में एनालॉग सिस्टम से टीवी से चल रहा है तो आज आपका टीवी सिर्फ डिब्बा बनकर रह जाएगा। क्योंकि 31 दिसंबर तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने देश के सभी शहरी क्षेत्रों में डिजिटलाइजेशन अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद बिना सेट टॉप बॉक्स के टीवी देखना बंद हो जाएगा।

अभी तक मेरठ में सेट टॉप बॉक्स की संख्या : अनुमानित 1.10 लाख

मेरठ में अभी और कितने लगाए जाने है : अनुमानित 40 हजार

मेरठ में परिवारों की संख्या : 5 लाख