- रविवार को जलस्तर पहुंचा 113.52, खतरे के निशान से 48 सेन्टीमीटर दूर

- रविवार को नरोरा बांध से एक लाख क्यूसेक पानी और छोड़ा गया, 24 घंटे में शहर आ जाएगा

KANPUR : गंगा का जलस्तर अब खतरे के निशान से मात्र 48 सेन्टीमीटर दूर रह गया है। कटरी के तीन गांवों के बाहर तक पानी पहुंच चुका है, लेकिन अभी वहां के रहने वाले गांव छोड़ने को तैयार नहीं है। उधर, नरोरा से रविवार को भी एक लाख क्यूसेक पानी और छोड़ा गया है। जो करीब 24 घंटे के अंदर शहर की सीमा में प्रवेश करेगा।

बाढ़ के हालात से निपटने के लिए तैयार प्रशासन के अधिकारियों ने रविवार को भी चैनपुरवा, धर्मखेड़ा और देवनीपुरवा गोंव का दौरा किया। गंगा का पानी करीब आने की चेतावनी ते हुए फिर एक बार तीनों गांव में डुग्गी पिटवा कर मुनादी कराई गई।

अभी हालात बिगड़े नहीं हैं

तहसीलदार अनिल कुमार के मुताबिक अभी उनकी जब गांव वालों से बात हुई तो उनका कहना है कि अभी हालात बिगड़े नहीं हैं। वे लोग भी गंगा के जल पर लगातार नजर रखे हुए हैं। इसके अलावा उनकी अपनी पर्सनल नाव भी तैयार हैं। इन तीनों गांवों की कुल आबादी 1055 है। मवेशियों की संख्या 578 है। तहसीलदार का कहना है कि खतरे का निशान 114 मीटर पार करने के बाद ही इन तीनों गांव में पानी घुसेगा। फिलहाल अभी जलस्तर खतरे के निशान से दूर है। बाकी बाढ़ आने की स्थिति में इन गांवों से लोगों को निकालने की पूरी तैयारी है।

गंगा अब बह रही घाटों पर

गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा स्नान करने वालों को बड़ी राहत मिली है। अब तक उन्हें नाव से पार करके धारा में स्नान करने जाना पड़ता था। अब नगर के सभी घाटों पर ोंगा बह रही है। जिससे अब स्नानार्थियों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ है।