कड़ी सुरक्षा के बीच आज पड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव के वोट

By: Inextlive | Publish Date: Mon 17-Jul-2017 07:40:14
A- A+
कड़ी सुरक्षा के बीच आज पड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव के वोट

- तिलक हॉल में पड़ेंगे वोट, कैमरे में कैद होगी हर गतिविधि

- मतपेटियों को सील कर हवाई जहाज से भेजा जाएगा दिल्ली

- वरीयता क्रम में डालने होंगे वोट, दिया जाएगा विशेष पेन

LUCKNOW :

देश के 14वें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मंडे को सचिवालय के तिलक हॉल में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में पूर्वाह्न 10 से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटिंग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मतदान को लेकर रविवार को कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के साथ सुरक्षा व्यवस्था को भी चाक चौबंद किया गया। निर्वाचन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने का भी इंतजाम किया गया है। मतदान समाप्त होने के बाद मतपेटियों को सील कर सहायक रिटर्निग अफसर हवाई जहाज से दिल्ली ले जाएंगे। मतदान के लिए बैलेट पेपर शनिवार को ही राजधानी पहुंच गए थे जिन्हें विधान भवन में बनाए गए अस्थायी स्ट्रांग रूम में रखा गया है। मतदान में नामित सदस्यों के अलावा विधानसभा के बाकी सदस्य तथा लोकसभा व राज्यसभा के सदस्य हिस्सा लेंगे.

विशेष पेन का करना होगा इस्तेमाल

मतदान में मतदाताओं को वरीयता क्रम में अपनी पंसद जाहिर करनी होगी। अपनी पसंद के प्रत्याशी के नाम के सामने मतपत्र पर वरीयता क्रम अंकों में 1 और 2 अंकित करना होगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराए विशेष पेन का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। प्रदेश के विधायक की वोट का मूल्यांकन 208 और लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है। मतदाताओं को मतदेय स्थल में प्रवेश करने से पहले सहायक रिटर्निग अफसर के पास अपना पेन व मोबाइल फोन आदि जमा कर देना होगा। मतदान के लिए किसी अन्य पेन का प्रयोग करने पर वोट अवैध घोषित हो जाएगा। मतदान पूरी तरह से गोपनीय होगा और मतदाता किसी पोलिंग एजेंट को भी वोट नहीं दिखा सकेंगे। मतदान की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अरुण कुमार संयुक्त सचिव भारत सरकार को प्रेक्षक व विजय कुमार पांडेय निदेशक विधि निर्वाचन आयोग को विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया है। मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने को पोस्टर मतदेय स्थल के बाहर चस्पा किए गए हैं। मतदेय स्थल के भीतर दोनों उम्मीदवारों का एक- एक अधिकृत प्रतिनिधि ही उपस्थित रहेगा.

बॉक्स

क्रॉस वोटिंग की भ्ाी संभावना

मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग की संभावना को भी नकारा नही जा रहा है। खासतौर पर समाजवादी पार्टी के सदस्यों के वोट को लेकर स्थिति साफ नहीं है क्योंकि सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद का समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। साथ ही समाजवादी सोच रखने वाले सदस्यों से भी कोविंद का समर्थन करने की अपील की है। दूसरी ओर कोविंद के यूपी का निवासी होने की वजह से कुछ अन्य दलों के सदस्य भी उनका समर्थन कर सकते हैं।

inextlive from Lucknow News Desk