Wi-Fi से 100 गुना फास्‍ट होगा LED बल्‍ब पर चलने वाला इंटरनेट

4G लॉन्‍च होने के बाद यूं तो देश भर के सभी इंटरनेट यूजर्स पहले से काफी खुश हैं, कि उन्‍हें अपने स्‍मार्टफोन पर पहले से काफी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस मिल रही है। हालांकि 4जी स्‍पीड से भी संतुष्‍ट न होने वाले यूजर्स अब 5जी की आस लगाए बैठे हैं। हम तो कहेंगे कि अब 5जी को भी भूल जाइए, क्‍योंकि आने वाले समय में भारत में लोगों को LED बल्‍बों के द्वारा सुपर फास्‍ट इंटरनेट सर्विस मिलने की उम्‍मीद है। इस टेक्‍नोलॉजी का नाम है LI-Fi और यह LED बल्‍ब के आधार पर काम करती है। इस टेक्‍नोलॉजी से चलने वाले इंटरनेट की स्‍पीड 4जी की तुलना में 100 गुना अधि‍क तेज होगी। सीधे तौर पर कहें तो LI-Fi पर इंटरनेट 10 GB प्रति सेकेंड की स्‍पीड से कहीं भी पहुंच सकेगा। हाल ही में केंद्र सरकार के इन्फॉर्मेशन ऐंड टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने बताया है कि एक प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत उन्‍होंने LI-Fi तकनीक पर चलने वाले इंटरनेट का सफल प्रयोग किया है।

भारत में led बल्‍ब से चलेगा दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट,स्‍पीड होगी इतनी जो आप सोच भी नहीं सकते!

अब अपने स्मार्टफोन में लगाइए कंप्यूटर जितनी हार्ड डिस्क! यह है स्‍मार्ट तरीका

कैसे काम करती है ये टेक्‍नोलॉजी

LI-Fi टेक्‍नोलॉजी पूरी तरह से LED बल्‍बों की प्रकाश तरंगो यानि लाइट स्‍पेक्‍ट्रम का यूज करती है। इस तकनीक के आधार पर कुछ किलोमीटर के दायरे में 10 जीबीपीएस की स्‍पीड से इंटरनेट को प्रसारित किया जा सकता है। इस टेक्‍नोलॉजी के अंतर्गत न ब्रॉडबैंड, न वाईफाई, न फाइबर ऑप्टिकल केबल और न ही 4जी की जरूरत होती है। इस तकनीक में इंटरनेट डेटा LED के लाइट स्‍पेक्‍ट्रम पर ही फुल स्‍पीड में ट्रैवेल करता है।

यह स्मार्टफोन है या एक्सरे मशीन जो 4 इंच मोटी दीवार के पार भी देख सकता है!

गांवों से लेकर तमाम मुश्किल ज‍गहों पर इंटरनेट पहुंचेगा आसानी से

LI-Fi टेक्‍नोलॉजी से देश के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंचाना आसान हो जाएगा। कहने का मतलब यह है कि जहां पर ऑप्टिकल फाइबर केबल, 4जी या ब्रॉडबैंड की सुविधा नहीं पहुंची है, लेकिन वहां बिजली पहुंच चुकी है। ऐसे में वहां LI-Fi से फास्‍ट इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है। अस्‍पतालों वगैरह में भी कुछ खास डायग्‍नोस्टिक उपकरणों के कारण इंटरनेट सर्विस नहीं पहुंच पाती। अब LI-Fi टेक्‍नोलॉजी के दम पर वहां भी बिना किसी परेशानी के फास्‍ट इंटरनेट उपलब्‍ध्‍स कराया जा सकेगा।

भारत में led बल्‍ब से चलेगा दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट,स्‍पीड होगी इतनी जो आप सोच भी नहीं सकते!

कान में मोबाइल या इयरफोन नहीं, सिर्फ उंगली लगाकर होगी कॉलिंग, ये है तरीका

IIT मद्रास इस नई टेक्‍नोलॉजी पर कर रहा है अहम काम

भारत में LI-Fi टेक्‍नोलॉजी को टेस्‍ट करने और देश की जरूरतों के हिसाब से विकसित करने में IIT मद्रास और LED बल्‍ब बनाने वाले देश की बड़ी कंपनी फिलिप्‍स मिलकर काम कर रहे हैं। इसके अलावा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस भी इस प्रोजेक्‍ट को आगे बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहा है। इस प्रोजेक्‍ट से जुड़ी एक सीनियर अधिकारी नीना पहुजा का कहना है कि फ्यूचर में मेट्रो सिटीज से लेकर नए विकसित हो रहे स्‍मार्ट सिटीज में LI-Fi टेक्‍नोलॉजी से ही इंटरनेट का विस्‍तार होता दिखाई देगा।

Technology News inextlive from Technology News Desk