एक्सक्लूसिव

-केस्को सबस्टेशनों में सस्ते दामों में 9 वॉट के एलईडी बल्ब के नाम पर ठग रहे दलाल

-ईईएसएल व केस्को ने अभी तक 9 वॉट के एलईडी बल्ब का डिस्ट्रिब्यूशन शुरू नहीं किया

KANPUR: दलालों के लिए बदनाम केस्को के सबस्टेशन में अब एलईडी बल्ब के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। बिजली बचाने की डीईएलपी योजना के तहत अभी तक 9 वॉट के एलईडी बल्ब केस्को में नहीं आए हैं, लेकिन मौके का फायदा उठाने वालों ने केस्को के सबस्टेशन में 9 वॉट के एलईडी बल्ब बेचने शुरू कर दिए हैं। इससे केस्को अफसरों में अफरातफरी मची हुई है।

एलईडी बल्ब बिकना हो चुका बन्द

डोमेस्टिक एफिशियंट लाइटनिंग प्रोग्राम (डेल्प) के अन्तर्गत सेंट्रल गवर्नमेंट की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ने केस्को से मिलकर जुलाई 2015 में 7 वॉट के एलईडी बल्ब के डिस्ट्रिब्यूशन का काम शुरू किया था। तब कीमत 100 रुपए प्रति एलईडी बल्ब थी। हालांकि बाद में कीमत 88 और फिर 80 रुपए प्रति एलईडी बल्ब की गई थी। करीब एक महीने पहले 7 वॉट के नए एलईडी बल्ब बेचने बन्द कर दिए गए। केवल खराब हुई एलईडी रिप्लेस की जा रही हैं। वह भी केवल बिजलीघर परेड, गोविन्द नगर और कल्याणपुर डिवीजन में खराब एलईडी बल्ब बदले जा रहे है।

मौके का उठा रहे फायदा

बन्द किए गए 7 वॉट की जगह 9 वॉट के एलईडी बल्ब का डिस्ट्रिब्यूशन होने के काफी समय से कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक 9 वॉट के एलईडी बल्ब ईईएसएल और केस्को ने मिलकर बेचना शुरू नहीं किया है। पर मौके का फायदा उठाने वालों ने दबौली, दहेली सुजानपुर आदि केस्को सबस्टेशन में 9 वॉट के एलईडी बल्ब बेचने शुरू कर दिए हैं। ईईएसएल इम्प्लाइज ने दबौली सबस्टेशन में 120 रुपए में 9 वॉट के एलईडी बल्ब बेचते पाया। लोकल कम्पनीज की एलईडी बेचते देख कर वह हैरान रह गए। उनकी शिकायत के बाद एलईडी बेच रहे लोगों को केस्को अफसरों ने भगाया। केस्को अफसर एके आनन्द ने बताया कि 7 या 9 वॉट के नए एलईडी बल्ब अब किसी भी सबस्टेशन पर नहीं बेचे जा रहे हैं। केवल तीन कैम्प में खराब एलईडी बल्ब बदले जा रहे हैं।