- सीआरए देगा मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने की जानकारी

- एससीटीओ, सीआरए की मेट्रो स्टेशन पर अहम भूमिका

LUCKNOW:

लखनऊ मेट्रो डिपो में स्थित (उत्कृष्टा के लिए केंद्र) की बिल्डिंग में एससीटीओ, सीआरए को ट्रेन चलाने और कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है, वहीं एलएमआरसी ने 97 स्टेशन कंट्रोलर कम ट्रेन ऑपरेटर (एससीटीओ) और 26 कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट (सीआरए) को प्रशिक्षण दिया है। इस प्रशिक्षण प्रोग्राम में इन्हें ट्रेन चलाने के लिए पैसेंजर और स्पेशल केयर पर्सन से किस तरीके से बातचीत कर उनकी ज्यादा से ज्यादा सहायता और यात्रा से संबंधित, दिशा मार्ग को समझाना जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

मिलेगी हर एक जानकारी

सभी स्टेशन परिसर के अंदर जहां पर कस्टमर केयर का काउंटर स्थित है, वहां पर हमेशा एक सीआरए मौजूद रहेगा, जो ट्रेन के आवागमन से संबंधित मेट्रो कार्ड और कार्ड को रीचार्ज, टोकन से जुड़ी जानकारी पलभर में प्रदान करेंगे। वहीं एससीटीओ की अहम भूमिका ट्रेन के संचालनों को लेकर रहेगी। एससीटीओ के पास वायरलेस, ट्रेन रेडियो और कंप्यूटर से संबंधित उपकरणों को उपलब्ध कराया गया है।

कार्य को पालियों में बांटा गया

सीआरए के कार्य को दो पाली में बांटा गया है। जिसमें प्रथम पाली की शुरुआत सुबह 5:30 बजे होती है और दूसरी पाली की शुरुआत दोपहर 1:45 बजे से होती है। एससीटीओ के कार्य प्रणाली को तीन पालियों में बांटा गया है। जिनकी पहली पाली सुबह 6.30 बजे, दूसरी दोपहर 2.30 बजे और तीसरी रात 8.30 बजे होती है।