-व‌र्ल्ड बैंक के प्रतिनिधि ने एचबीटीआई की विजिट कर स्टूडेंट्स से किया इंट्रैक्शन

-सेकेंड फेज में मिले 12 करोड़ के फंड को यूज नहीं कर पाया संस्थान

KANPUR:

टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के लिए व‌र्ल्ड बैंक फंडिंग कर रही है। मंडे को एचबीटीआई में व‌र्ल्ड बैंक के मेंटर प्रो। रजनीश प्रकाश पहुंचे और डिपार्टमेंट के अलावा लाइब्रेरी आदि का जायजा लिया। दोपहर बाद कमेटी रूम में स्टूडेंट्स से इंट्रैक्शन करते हुए मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी तलब की। स्टूडेंट्स से सवाल किया कि लैब में इक्यूपमेंट यूज करने का मिल रहे हैं कि नहीं। इस पर स्टूडेंट्स ने यस सर, कहकर जवाब दिया। रिसर्च वर्क के बारे में डिटेल से जानकारी हासिल की है। उन्होंने कहा कि थर्ड फेज में संस्थान को प्रॉयोरिटी मिलेगी।

बदलनी होगी सोच

पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीनियर पोस्ट पर रहे प्रो। रजनीश प्रकाश इस टाइम व‌र्ल्ड बैंक के टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम(टेक्युप) के प्रतिनिधि है। वह एचबीटीआई को आवंटित सेकेंड फेज के फंड की मानीटरिंग करने के लिए संस्थान प्रवास पर आए हैं। मेंटर ने दोपहर बाद फैकल्टी से भी कमेटी रूम में इंट्रैक्शन किया। सभी डिपार्टमेंट के हेड से भी मुलाकात कर इंस्टीट्यूट के डेवलपमेंट के बारे में जानकारी हासिल की है। टीचर्स से रिसर्च और डेवलपमेंट के बारे में डिटेल से बात की। उनका कहना था कि जब तक सोच नहीं बदलेंगे तब तक कुछ हासिल नहीं होगा। टेकुयप का थर्ड फेज नेक्स्ट इयर आ जाएगा, जिसमें इस संस्थान को प्रॉयोरिटी मिलेगी।

बजट खर्च करने के लिए एक साल का वक्त

इंस्टीट्यूट सोर्सेज से मिली जानकारी के अनुसार व‌र्ल्ड बैंक ने एचबीटीआई को सेकेंड फेज में करीब 12 करोड़ रुपए का बजट दिया गया था। जिसे दिसंबर 15 तक खर्च करना था, लेकिन संस्थान मात्र अभी तक करीब 1 करोड़ रुपए ही खर्च कर पाया है। जिसमें करीब 60 लाख रूपए के कम्प्यूटर परचेज किए गए हैं। इसके अलावा कुछ चेयर भी खरीदी गई हैं। सेमिनार के हेड में करीब 5 करोड़ का बजट दिया गया था, जिसमें भी कुछ खास नहीं हो पाया है। हालांकि प्रतिनिधि ने बजट खर्च करने के लिए एक साल का टाइम बढ़ा दिया गया है।