JAMSHEDPUR: वित्त और बीमा के क्षेत्र पर होगी चर्चा। जरुरतमंदों तक इसकी पहुंच कैसे बनाई जाए इसपर भी राय रखे जाएंगे। एक्सएलआरआई में फ्क् अक्टूबर से लेकर ख् नवंबर तक चलने वाले फ् दिनों के मेगा इवेंट के दौरान देश-विदेश से आए विशेषज्ञ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। मौका है एक्सएलआरआई द्वारा आयोजित तीसरे इंटरनेशनल वर्कशॉप ऑन इनक्लूसिव फाइनांस पर वर्कशॉप का। कॉन्फ्रेंस की थीम है 'मेकिंग फाइनांस एंड इंश्योरेंस वर्क फॉर पूअर'। वर्कशॉप के दौरान एक्सएलआरआई-नाबार्ड अवार्ड का भी आयोजन किया जाएगा।

चुनौतियों पर होगी चर्चा

एक्सएलआरआई में तीन दिनों तक चलने वाले इस इवेंट के दौरान एकेडेमिशियन, स्टेकहोल्डर्स, माइक्रोफाइनांस इंस्टीट्यूशन्स के प्रैक्टिशनर, एनजीओ और पॉलिसी मेकर फाइनांशियल इन्क्लूजन की राह में मौजूदा चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान बैंक-बीसी मॉडल, पीए जन धन योजना, सेल्फ हेल्प ग्रुप और एमएफआई मॉडल्स, माइक्रोफाइनांस और लाइवीहुड का भविष्य, स्मॉल होल्डर एग्रिकल्चरल फाइनांस, माइक्रो इंश्योरेंस, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, रोल ऑफ टेक्नोलॉजी सहित अन्य मुद्दों पर चचर्1ा होगी।

अवार्ड का होगा आयोजन

वर्कशॉप के दौरान एक नवंबर को एक्सएलआरआई-नाबार्ड इन्नोवेशंस फॉर इंपैक्ट अवार्ड का आयोजन होगा। अवार्ड के वैसे सोशल इनोवेटर्स, माइक्रोफाइनांस इंस्टीट्यूशन्स और माइक्रो-इंटरप्रेन्योर्स को अपना काम प्रेजेंट करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसने फाइनांस के लाइवीहुड से जोड़कर समाज के सबसे निचले स्तर पर लोगों के जीवन में बदलाव लाया है। इस दौरान डिफरेंट बिजनेस स्कूल्स के स्टूडेंट्स के लिए एक कॉम्पटीटिव चैलेंज इनोवेशन्स इन फाइनांशियल लिटरेसी एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन का आयोजन भी किया जाएगा। इस दौरान स्टूडेंट अंडरस‌र्व्ड कम्यूनिटीज के फाइनांशियल लिटरेसी और प्रोटेक्शन के लिए इनोवेटिव आइडियाज का डिजाइन और डेमोंस्ट्रेशन करेंगे।

--------------

क्0 को मिलेगा अप्लीकेशन फॉर्म

कदमा स्थित डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल में क्क्वीं कक्षा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। क्क्वीं साइंस और आ‌र्ट्स में अप्लीकेशन फॉर्म क्0 नवंबर को स्कूल ऑफिस में में दोपहर बाद ख् बजे से लेकर चार बजे तक अवेलेबल होंगे। फार्म भरने के बाद सभी जरूरी सर्टिफिकेट्स के साथ क्7 नवंबर को दोपहर दो से चार बजे तक जमा लिए जाएंगे। विस्तृत जानकारी स्कूल के नोटिस बोर्ड पर लगाई गई है।