मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल
यस की पेनियरबाय मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किया जा सकेगा। इसमें कोई रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम-आधार बैंक शाखा के रूप में काम कर सकेगा और नकदी जमा कराने या निकालने की सुविधा दे सकेगा। यस बैंक और नियरबाय ने इस सेवा को बेहतर तरीके से शुरू करने के लिए सबसे पहले नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ काम किया है।

आधार नंबर और उंगली की छाप
पेनियरबाय आधार एटीएम यस बैंक और बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिए उपलब्ध होगा। नियरबाय ने आधार सेवाओं के बारे में जागरूकता और इसको लोकप्रिय बनाने के लिए रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया से करार किया है। इसकी खास‍ियत यह है क‍ि इसके इसके नेटवर्क में 40,000 टच पॉइंट होंगे। इसमें ग्राहक हर जगह पर आधार नंबर और उंगली की छाप लेनदेन आसानी से कर सकेंगे।

ग्राहकों को किया जाएगा जागरूक
इसके तहत ग्राहकों को जागरूक किया जाएगा और यह सेवा देश के दूरदराज स्थानों तक पहुंचाई जाएगी। नियरबाय टेक्नोलॉजीज के संस्थापक आनंद कुमार बजाज ने कहा कि इस सेवा के साथ हमारा उद्देश्य भुगतान के लिए सुविधा प्रदान करना है। यस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी रितेश पई ने कहा कि इस गठजोड़ के जरिए हम कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करना चाहते हैं।

ऐसे लाखों कमाता है यह द‍िव्‍यांग भ‍िखारी, म‍िलि‍ए देश के करोड़पत‍ि भ‍िख‍ार‍ियों से

Business News inextlive from Business News Desk