-सालाना दस लाख से ज्यादा इनकम पर अब नहीं मिलेगा गैस सब्सिडी का लाभ

-न्यू कनेक्शन लेने पर अब देना होगा इनकम टैक्स सर्टिफिकेट भी

VARANASI

यदि आपका सालाना इनकम दस लाख रुपये से अधिक है तो रसोई गैस की सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। अब न्यू कनेक्शन लेने पर गैस एजेंसीज में आय प्रमाणपत्र भी जमा करना होगा। रसोई गैस का नया कनेक्शन लेने वालों को संबंधित गैस एजेंसी में केवाईसी के साथ ही एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म को संबंधित तेल कंपनी को भेजा जाएगा, जिसके बाद वह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से संपर्क कर यह जानकारी लेगी कि अमुक व्यक्ति की आमदनी क्या है? कंज्यूमर का ईयरली इनकम यदि दस लाख से ज्यादा है तो सब्सिडी का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।

फ‌र्स्ट लिस्ट में ब् हजार लाभार्थी

उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को मिलने वाले गैस कनेक्शन में गड़बड़ी नहीं हो। इसके लिए पेट्रोलियम कंपनीज ने यह डिसीजन लिया है। ताकि लाभार्थी को हर हाल में सब्सिडी के साथ ही गैस सिलिंडर मिले। बीपीएल परिवार को मुफ्त में गैस कनेक्शन देने के लिए पहली लिस्ट जारी हो चुकी है। जिसमें रूरल एरिया के लगभग साढ़े चार हजार व सिटी के लगभग दो हजार बीपीएल परिवार शामिल हैं। अब तक डेढ़ हजार कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

ट्रॉली मैन भी दे रहे हैं फॉर्म

सिटी व रूरल एरिया में स्थित गैस एजेंसीज में न्यू कनेक्शन के लिए फॉर्म मिलना शुरू हो गया है। सिटी में तो ट्रॉलीमैन भी डोर-टू-डोर फॉर्म बांट रहे हैं। आईओसी, एचपी, बीपी आदि पेट्रोलियम कंपनीज के कनेक्शन बांटे जा रहे हैं।

जिनकी इनकम सालाना दस लाख रुपये से ज्यादा है। उनको सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा लेकिन इनका कनेक्शन कैंसिल नहीं होगा। गैस की बुकिंग कराने पर इन कंज्यूमर्स को बाजार दर पर गैस सिलिंडर मिलेगा।

एसके मिश्रा

रीजनल मैनेजर,

इंडियन ऑयल, वाराणसी